Express News : शरद करेंगे संग्राम, JDU का गांधी को समर्थन

1 . बिहार में NDA के साथ नई सरकार बनाने के बाद भी जदयू उप राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को ही समर्थन देगी. पार्टी महासचिव के सी त्यागी ने आज शुक्रवार को यह स्पष्ट करते हुए कहा कि इस मसले पर वह अपने पुराने स्टैंड पर ही कायम हैं.

2 . मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बिहार विधानसभा में बहुमत साबित कर लिया है और उसके बाद वे एक बार फिर मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे. यह तय माना जा रहा है कि राज्य की नई कैबिनेट में सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व दिखेगा. माना जा रहा है कि जदयू कोटे से 14 से 16 सदस्य मंत्री बनाए जा सकते हैं जबकि बीजेपी (रालोसपा और हम) को 14 मंत्री पद दिया जा सकता हैय. राजनीतिक स्थिति को देखते हुए कुछ पद खाली रखने पर भी विचार किया जा रहा है. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

3 . एनडीए के साथ नीतीश कुमार के सरकार गठन का मामला अब अदालत तक पहुंच चुका है. इस मामले में 31 जुलाई यानी सोमवार को सुनवाई होनी है. बता दें सुनवाई के दौरान राजद की ओर से कोर्ट में बिहार की नई एनडीए सरकार के खिलाफ तर्क पेश किए जाएंगे. बता दें कि नीतीश कुमार के एनडीए के साथ गठबंधन करने और बिहार में महागठबंधन को तोड़ नई सरकार बनाने के खिलाफ राजद ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

4 . जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद शरद यादव ने नीतीश कुमार के खिलाफ जंग छेड़ दी है. शरद यादव ने नीतीश कुमार के एनडीए के साथ जाकर सरकार बनाने का विरोध किया है. उन्होंने भाजपा की तरफ से आए केंद्रीय मंत्री पद का प्रस्ताव भी ठुकरा दिया है. उन्होंने कहा है कि अब संग्राम होगा. शरद यादव ने कहा है कि हम सांप्रदायिक ताकतों के साथ नहीं जाएंगे. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

5 . बिहार विधानसभा में आज शुक्रवार को NDA की नई सरकार के विश्वास मत जीतने के बाद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पहली बार कैमरे के सामने आये हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आज विधानसभा में दिए गए बयान पर पलटवार किया. साथ ही कहा कि अब वो बिहार में ‘समां’ बांधेंगे. लालू प्रसाद ने कहा कि अब उन्होंने नीतीश कुमार को विदा कर दिया है और भाजपा को भगाने के लिए काम करेंगे. बिहार की जनता को जगायेंगे. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

6 . हाजीपुर में गांधी सेतु जाम करने पर कार्रवाई. 150 से ज्यादा राजद समर्थकों पर गंगा ब्रिज थाना में मामला दर्ज.

7 . औरंगाबाद में हथियार के साथ 5 अंतरराज्यीय अपराधी गिरफ्तार. 4 पिस्टल, 10 जिंदा कारतूस, 2 बाइक जब्त. नगर थाने के यमुनानगर में पुलिस की कार्रवाई.

8 . माइनिंग डेवलपमेंट आॅफिसर चन्द्रमा साह भ्रष्ट निकले. अपनी सरकारी नौकरी का इन्होंने दुरूपयोग किया. सरकारी पद पर रहते हुए चन्द्रमा साह ने करोड़ों रुपए की संपत्ति अर्जित की. निगरानी की ओर से तीन अलग—अलग टीमों को गठन किया गया. फिर पटना स्थित फ्लैट पर छापेमारी की गई. तीनों टीमों ने सब कुछ खंगाल डाला. इसी दौरान 18 लाख 20 हजार 734 रुपए की ज्वेलरी मिली. साथ ही 2 लाख 8 हजार 750 रुपए कैश मिले. जबकि करोड़ों रुपए की संपत्ति और लाखों रुपए के इंवेस्टमेंट के डॉक्यूमेंट्स भी हाथ लगे. मौके से 20 बैंक अकाउंट का डिटेल्स भी मिला. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

9 . राजद ने अपने विधायक भाई वीरेन्द्र को पार्टी का प्रवक्ता बनाया है. भाई वीरेद्र बीते दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बयानबाजी के चलते काफी चर्चा में रहे थे.

10 . दानापुर-मुगलसराय रेलखंड के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पश्चिमी फाटक में एक ऑटो ने जोरदार टक्कर मार दी. जिससे गेट पाइप टूट गया. गेट का पाइप टूटने से क्रॉसिंग के फाटक को बंद करने में परेशानी होने लगी. इस तकनीकी गड़बड़ी को दूर करने में काफी समय लगा. इस घटना के बाद रेलवे ट्रैक पर वाहनों की लंबी कतार लग गयी. इसी बीच अप लाइन में पूजा स्पेशल ट्रेन और डाउन लाइन में मगध एक्सप्रेस के आने की सूचना हो गयी. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

11 . नवादा जिले के कादिरगंज ओपी के एक गांव में दिव्यांग बालिका की दुष्कर्म बाद हत्या कर दी गयी. शव नग्न हालात में ग्रामीणों ने पैन से बरामद किया है. पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के हवाले किया है. इस बाबत अज्ञात अपराधियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की गयी है. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

12 . शुक्रवार को बिहार में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करने के लिए बुलाई गई विशेष विधानसभा सत्र में राजद ने खूब हंगामा किया. सदन में बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को नेता प्रतिपक्ष घोषित किया गया. इसके बाद तेजस्वी यादव ने अपना भाषण शुरू किया. उन्होंने अपने भाषण में नीतीश कुमार पर जम कर हमला बोला. उन्होंने कहा कि यदि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को पुत्र मोह होता तो आज तेजस्वी  सीएम बने होते. उन्हें तो भाई मोह था इसलिए नीतीश कुमार को सीएम बना दिया. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

13 . राजद समर्थको ने एनएच 77 को भगवानपुर में जाम कर दिया और नीतीश कुमार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. साथ ही नीतीश कुमार का पुतला दहन भी किया. हाइवे पर ही मुंडन कराकर नीतीश कुमार का सांकेतिक अंतिम संस्कार भी किया. सड़क पर ही दही चिउरा खिलाकर श्राद्धकर्म का भोज भी किया. राजद समर्थको ने बीच सड़क पर पंक्ति में बैठकर भोज भी खाया. राजद कार्यकर्ताओ ने कहा कि नीतीश कुमार ने धोखा दिया है इसलिए वो हमारे लिए मर चुके हैं. इसलिए आज हमलोगों ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया.

14 . सुपौल में NH-57 पर प्रतापगंज के गेमन इंडिया कैम्प के पास सवारी गाड़ी पलटी. मौके पर एक की मौत और 13 यात्री घायल.

15 . समरस समाज पार्टी का कल RLSP में विलय होगा. कार्यक्रम में नागमणि और RLSP के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा भी रहेंगे मौजूद.