बिहार विधानसभा चुनाव में लगाए जाएंगे केंद्रीय सुरक्षा बल के 30 हजार जवान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार विधानसभा चुनाव की घंटी बज चुकी है. इसको लेकर सारी तैयारियां भी पूरी कर ली गई है. विधनासभा चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी केंद्रीय सुरक्षा बलों को दी गई है. बिहार में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती के बीच कराए जाएंगे. इसको लेकर गृह मंत्रालय की ओर से निर्देश दे दिया गया है.

केंद्र सरकार ने बिहार में तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्रीय सुरक्षा बलों के लगभग 30,000 जवानों को तैनात करने के निर्देश दिए हैं. गृह मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि बिहार में चुनाव संपन्न कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और रेलवे सुरक्षा बल की 300 कंपनियों को तैनात किया जाए, ताकि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सुनिश्चित हो सके.



गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अधिकतम 80 कंपनियां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल से होंगी. इसके बाद सशस्त्र सीमा बल से 70 कंपनियां, सीमा सुरक्षा बल से 55, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल से 50, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल से 30 और आरपीएफ से 15 कंपनियां होंगी.

बता दें कि सुरक्षा बलों की एक कंपनी में लगभग 100 जवान होते हैं. इस हिसाब से कुल 30000 हजार जवानों की मौजूदगी में इस बार बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे. बिहार की 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए शुक्रवार को ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया है. बिहार में मतदान तीन चरणों 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होंगे, जबकि 10 नवंबर को एक ही साथ सभी सीटों की मतगणना होगी.