Express News : विकास वैभव ने कजरा SHO, मनु महाराज ने दीघा SHO पर गिराई गाज

1 .  वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीत गए हैं. नायडू देश के 15वें उपराष्ट्रपति होंगे. चुनाव से पहले नायडू ने कहा कि वह अब वह किसी दल में नहीं हैं और उन्होंने देश का उपराष्ट्रपति निर्वाचित करने के लिए संसद सदस्यों आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ‘कोई मेरी पार्टी या आपकी पार्टी नहीं है. अब मैं किसी भी पार्टी का नहीं हूं. भारत में ज्यादातर राजनीतिक दलों ने मेरी उम्मीदवारी का समर्थन किया. नायडू ने कहा कि वह लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सभी सांसदों को जानते हैं.

2 .  मुंगेर में वज्रपात से दो लोगों की मौत, 5 गंभीर रूप से घायल. मृतकों में 16 वर्षीय लड़की भी. खेत पर जाने के क्रम में हुआ हादसा. संग्रामपुर के दुरमत्था गांव की घटना. अन्य घायल PHC खगड़पुर में भर्ती.

3 . दरभंगा के कमतौल के खजुरवारा गांव में गड्ढे में डूबने से पांच बच्चों की मौत. नदी की तली में बना था गढ्ढा जिसमें डूबकर हुई मौत.

4 . कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर गुजरात के बनासकांठा में हुए हमले को लेकर कांग्रेस पार्टी केंद्र की भाजपा सरकार पर हमलावार है. इसी क्रम में यूथ कांग्रेस देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है. शुक्रवार को दिल्ली में भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा पीएम मोदी और अमित शाह के खिलाफ प्रदर्शन के बाद शनिवार को राजधानी के कारगिल चौक समेत पूरे बिहार में प्रदेश युवा कांग्रेस ने प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का पुतला जलाया.

5 . दीघा के एसएचओ गोल्डन कुमार निलंबित. अवैध बालू खनन और तस्करी पर रोक नहीं लगाने के आरोप में कार्रवाई. मामले की शुरूआती जांच में ही थानेदार की मिली भगत बालू माफियाओं के साथ होने की बात सामने आ गई. एसएसपी ने थानेदार को सस्पेंड कर दिया और उनके मोबाइल को जब्त कर लिया. अब इनके कॉल डिटेल्स को खंगाला जा रहा है. एसएसपी ने पहले भी गोल्डन कुमार को वार्निंग दी थी, लेकिन तीन बार की वार्निंग के बाद भी वो नहीं सुधरे.

6 . लखीसराय जिले में हुए ट्रिपल मर्डर केस में मुंगेर रेंज के DIG ने कड़ा एक्शन लिया है. उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए कजरा के थानाध्यक्ष को सस्पेंड कर दिया है. निलंबन की कार्रवाई लखीसराय के पुलिस कप्तान अरविंद ठाकुर ने की. इससे पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है.

7 . सूबे के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि इसी महीने से गांधी घाट पर शुरू होगी गंगा आरती.

8 . 2017-18 की मैट्रिक परीक्षा के लिए 16 अगस्त से शुरू होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन. BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने आजदीयह जानकारी.

9 . गृह सचिव आमीर सुबहानी ने बताया – शराबबंदी के बाद कुल 3,88,864 छापेमारी हुई पूरे बिहार में. कुल 60,232 मामला दर्ज किया पुलिस ने और 68,579 लोगों को भेजा गया है जेल.

10 . चोरी की बढ़ती वारदातों के बाद भी थानों की पुलिस टीम अपने एरिया में मुस्तैद नहीं दिख रही है. जिसका एडवांटेज शातिर चोर जमकर उठा रहे हैं. इस बार तो चोर ने हद ही कर दी. चोरी के लिए घुसे एक घर में उसे खुद के पकड़े जाने का डर लगा तो उसने चाकू से एक लड़की पर जानलेवा हमला कर दिया. उसके सीने और कमर के पास चाकू से वार किया. इस जानलेवा हमले में लड़की घायल हो गई. हालांकि  लड़की ने चोर को भागने पर मजबूर कर दिया.

11 . खगड़िया और साहेबपुर कमाल पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. दोनों थानाक्षेत्रों की पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए बदमाशों के पूरे गैंग को ही गिरफ्तार किया है. इस पर पेट्रोल पंप लूट, बैंक के नजदीक से लोगों से रुपया छीनने, अपहरण, हत्या, बलात्कार, डकैती जैसे संगीन वारदातों को अंजाम देने का आरोप है. गिरोह के सरगना ज्योति सिंह सहित तीन बदमाशों को पंचवीर बाजार स्थित बैंक के नजदीक से फिल्मी अंदाज में गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि पकड़े गए बदमाशों में बलिया डीएसपी रंजन कुमार का ममेरा भाई डीहा निवासी अभिषेक कुमार उर्फ मन्नू सिंह भी शामिल है.

12 . बक्सर में चोटी कटवा ने छात्रा का चोटी काटा, इलाके में फैली दहशत. राजस्थान, दिल्ली और यूपी के बाद अब चोटी कटवा का आतंक बिहार के बक्सर में दिख गया. नगर के दक्षिण टोला में एक छात्रा का चोटी कटने से बना दहशत फैल गया. लोग इस घटना के बाद दहशत में है.

13 . बिहार में 98.8 फीसदी घरों में अब बिजली पहुंच चुकी है. बिहार के कुल 39073 गांवों में से सिर्फ 477 गांव ही ऐसे बच गए हैं, जहां पर अभी बिजली नहीं पहुंच सकी है. इस दिलचस्प तथ्य का खुलासा शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की समीक्षा बैठक के दौरान हुआ.

14 . नीतीश कुमार शराबबंदी को छोड़ने नहीं जा रहे. और सख्‍त हो गये हैं. आज शनिवार को उत्‍पाद व मद्यनिषेध विभाग की समीक्षा बैठक में उन्‍होंने शराब और शराबियों का परमानेंट इलाज करने को कई बड़े और कड़े फैसले किए. बैठक में उन्‍होंने उत्‍पाद मंत्री विजेन्‍द्र प्रसाद यादव और विभाग के प्रधान सचिव को तेजी से काम करने को कहा. यहां पढ़ें पूरी खबर.

15 . कृष्णा सिंह हत्याकांड का मामला भोजपुर जिले में विरोध प्रदर्शन का दौर दोपहर तक चलता रहा. सड़क पर उतरे बंद समर्थकों को देखते ही धड़ाधड़ शटर गिरने लगा. कुछ इलाकों में शटर दुकानों का बंद नहीं था लेकिन जैसे ही बंद समर्थक दूर से दिखाई दिए वहा तड़ातड़ शटर आप रुपी बंद होने लगा. कृष्णा सिंह हत्याकांड की सीबीआई से जांच की मांग को लेकर आरा में आगजनी और जुलूस के बाद काफी देर तक अफरा-तफरी मची रही. दोपहर तक जज कोठी मोड पकड़ी चौक हरि जी का हाता नवादा थाना टमटम पड़ाव गांगी सहित कई स्थानों पर आगजनी की गई. हजारों की तादात में बंद समर्थकों ने भलुहीपुर से जुलूस निकाला.