सुकमा नक्सली हमले में बिहार के 6 सपूतों ने भी दी शहादत

लाइव सिटीज डेस्क : छत्तीसगढ़ के सुकमा में सीआरपीएफ जवानों पर नक्सली हमले में कुल 25 जवानों ने अपनी शहादत दे दी. शहीद होने वाले जवानों में से 6 बिहार के रहने वाले थे. छत्तीसगढ़ में बीते 7 साल में सीआरपीएफ पर यह सबसे बड़ा हमला है. इससे पहले 2010 में 76 जवान शहीद हुए थे.

शहीदों में बिहार के सासाराम (चेनारी) के कृष्ण कुमार पांडेय, लोमा (वैशाली) के अभय कुमार, अरियरि (शेखपुरा) के रंजीत कुमार, अहिला (दरभंगा) के नरेश यादव, दानापुर के सौरभ कुमार, कौंरा (भोजपुर) के अभय मिश्र शामिल हैं.

बिहार के शहीद जवान
बिहार के शहीद जवान

जानकारी के मुताबिक सोमवार को हुए हमले में घायल जवानों को एयरलिफ्ट कर रायपुर लाया गया है. इनमें शामिल जवान शेर मोहम्मद ने बताया कि नक्सली गांव वालों की आड़ में हमले कर रहे थे. 99 जवानों का दल दोरनापाल के पास बन रही सड़क की सुरक्षा में तैनात था.

बताया जा रहा है कि दोपहर 12.30 बजे नक्सलियों ने बारूदी सुरंग का विस्फोट किया. इसके बाद अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. पुलिस का दावा है कि हमलावर 300 से ज्यादा थे.

नक्सली हमले में शहीद जवानों की सूचि

 

मुठभेड़ में 20 से ज्यादा नक्सली मारे गए हैं. नक्सली, जवानों के 24 से ज्यादा हथियार और साजो-सामान भी लूट ले गए. छत्तीसगढ़ को तेलंगाना से जोड़ने वाली सड़क की सुरक्षा में लगे जवानों पर 11 मार्च को भी हमला हुआ था. तब 12 जवान शहीद हुए थे.

नक्सली मुठभेड़ में बिहार के 6 बेटे शहीद
  •  कृष्ण कुमार पांडेय, चेनारी, सासाराम
  • अभय कुमार लोमा, वैशाली
  • रंजीत कुमार अरियरि, शेखपुरा
  • नरेश यादव अहिला, दरभंगा
  • सौरभ कुमार, दानापुर कैंट
  • अभय मिश्र, कौंरा, भोजपुर