पटना हाईकोर्ट के 6 नए जजों को CJ राजेंद्र मेनन ने दिलाई शपथ

लाइव सिटीज डेस्क : पटना हाईकोर्ट में 6 नये जज नियुक्त किए गए हैं. हाइकोर्ट में नवनियुक्त जजों को आज पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. पटना हाईकोर्ट के मार्बल हाल में आयोजित एक सादे समारोह में मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन ने पटना हाईकोर्ट के लिए नियुक्त 6 न्यायाधीशों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 

बता दें कि पटना हाईकोर्ट में कुल 53 पद स्वीकृत हैं. इस नियुक्ति के बाद भी 18 पद खाली रह जाएंगे. सर्विस कोर्ट से हाईकोर्ट के महानिबंधक प्रकाश चंद्र जायसवाल जज बने हैं. वहीं, वकील कोटे से जज बनने वालों में अनिल कुमार उपाध्याय, संजय कुमार, मधुरेश प्रसाद, राजीव रंजन प्रसाद तथा मोहित कुमार शाह शामिल हैं. गुरुवार को केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी की थी. 

शपथ समारोह में बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे. समारोह में एडवोकेट राम बालक महतो जनरल, पूर्व एडवोकेट जनरल पी के शाही, सेवा निवृत्त जज, राज्य सरकार के कई अधिकारी शामिल हुए. इसके साथ साथ एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वाई सी वर्मा, वकील एसोसिएशन के अध्यक्ष उमाशंकर, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पुष्कर नारायण शाही, वरीय अधिवक्ता यदु वंश गिरी व अन्य वकील स्थिति थे.  

शपथ के तुरंत बाद 11 बजे से सभी नव नियुक्त जजों ने न्यायिक कार्य वाही में हिस्सा लिया. इन जजों को जमानत सम्बंधित मामले की सुनवाई का कार्यभार सौंपा गया है. हाई कोर्ट में जमानत के सैकड़ों मामले लंबित हैं. मालूम हो कि फिलहाल जजों नियुक्ति 2 साल के लिए अपर न्यायमूर्ति के रूप में की जाती है. बाद में इनकी नियुक्ति स्थायी की जाती है.

नवनियुक्त जज, जिन्हें शपथ दिलाई गई

मोहित कुमार शाह

राजीव रंजन प्रसाद

मधुरेश प्रसाद

संजय कुमार

पीसी जायसवाल

अनिल उपाध्याय

यह भी पढ़ें-  पटना हाई कोर्ट को 6 – झारखंड हाई कोर्ट को 2 नए जज मिले, देखें नोटिफिकेशन