सुन लीजिए, अब फेसबुक अकाउंट खोलना हो तो आधार कार्ड साथ ही रखें !

लाइव सिटीज डेस्क : भारत में अब लगभग हर छोटे-बड़े कार्यों में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. बैंक, मोबाइल, राशन कार्ड, पैन कार्ड, जैसे अन्य सभी महत्वपूर्ण कार्यों में आधार कार्ड जरूरी किया गया है. इन सबके बीच अब जो खबर है वह और भी गजब है. अब यूजर्स को फेसबुक भी आधार से लिंक कराना पड़ सकता है. ये कदम फर्जी अकाउंट पर रोक लगाने के लिए लिया जा रहा है. इस संबंध में फेसबुक ने नए यूजर्स को अकाउंट बनाते समय मैसेज भेजना शुरू कर दिया है. इस मैसेज के हिसाब से आपको वही नाम डालना है, जो आधार कार्ड में लिखा हो.

दूसरी तरफ आधार को विभिन्न सरकारी सुविधाओं और पहचान पत्रों से लिंक करने के मामले पर कानूनी लड़ाई जारी है और इसे निजता के अधिकार पर खतरा बताया जा रहा है. इन सब के बावजूद आधार सबसे विश्वसनीय आईडी प्रूफ बनने की ओर है. अब फेसबुक भी नया अकाउंट खोलने से पहले यूजर से आधार की मांग करेगा. कहा तो यह भी जा रहा है कि यूजर्स जब भी लॉगइन करेंगे तो उनसे आधार संख्या और बाकी डिटेल पूछी जाएगी. अगर वे सही जानकारी देंगे, तभी वे अपने अकाउंट को खोल पाएंगे. Facebook का यह नया फीचर देखा क्या, तगड़ा एक्सपेरिमेंट हुआ है इस बार



फेसबुक अकाउंट को आधार से लिंक कराने की एक वजह यह भी बताई जा रही है कि कई लोग फेसबुक पर फेक अकाउंट बनाते हैं. कई ऐसे भी होते हैं, जो दूसरों के नाम से फेक अकाउंट बना कर उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। इसलिए ऐसा अब न हो, इसके लिए फेसबुक आधार कार्ड से लिंक कराने का संदेश दे रहा है. सही नाम होने पर आपके दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे.

हालांकि फेसबुक का ये मैसेज हर एक को नहीं दिया गया है. सिर्फ कुछ ही यूजर्स को आधर कार्ड से अकाउंट लिंक कराने का मैसेज मिल रहा है. मैसेज रिसीव करने वालों को यह संदेश फेसबुक मोबाइल साइट पर मिल रहा है. हालांकि ये मैसेज कई यूजर्स को मिल रहा है लेकिन फेसबुक ने यह बात साफ कर दी है कि फेसबुक अकाउंट के लिए आधार अनिवार्य नहीं है. कंपनी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर नकली अकाउंट्स की समस्या से निपटने को लेकर कर काम कर रही है. कंपनी ने इसके लिए एक नया फीचर भी तैयार किया है, जिसकी टेस्टिंग इन दिनों की जा रही है. अगर यह नया फीचर लागू किया जाएगा तो आने वाले दिनों में भारत में फेसबुक यूजर्स को अपने आधार कार्ड संबंधी जानकारी अकाउंट खोलने के लिए देनी पड़ेगी.