बिहार के 120 निजी बीएड कॉलेजों की मान्यता होगी रद्द

लाइव सिटीज डेस्क : बीएड करने वालों के लिए यह बिलकुल भी अच्छी खबर नहीं है. खबर यह है कि बिहार के 120 बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी जाएगी. इन कॉलेजों ने नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब नहीं भेजा है. अगर आप भी इन्ही कॉलेज से बीएड की पढाई कर रहे हैं तो मुश्किल बढ़ने वाली है.  बिहार के करीब 300 बीएड कॉलेजों में से 120 निजी बीएड कॉलेजों ने रिपोर्ट नहीं दी है.

रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जिन बीएड कॉलेजों ने रिपोर्ट नहीं दी है, उनकी मान्यता जल्द ही रद्द कर दी जाएगी. बिहार ही नहीं देश के विभिन्न राज्यों में काफी संख्या में बीएड कॉलेज हैं, जिससे रिपोर्ट नहीं मिली है.

रिपोर्ट में मांगा गया था कि कॉलेज में शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता, शिक्षकों की संख्या और कॉलेज की पूरी जानकारी मांगी थी. शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज में बेहतर गुणवत्तापूर्ण शिक्षक नहीं होंगे तो स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षक कैसे मिलेंगे? शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों को दुरुस्त करना होगा.

मार्च 2019 तक सरकारी या मान्यताप्राप्त गैर सरकारी स्कूलों में कोई भी अप्रशिक्षित शिक्षक नौकरी नहीं कर सकेंगे। इसके लिए मंत्रालय ने सभी राज्यों को स्पष्ट निर्देश दे दिया है. एनआईओएस से शिक्षकों को दो वर्षीय प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है. इसके लिए निबंधन भी कराया गया है. बिहार से तीन लाख से अधिक शिक्षकों ने निबंधन कराया है.

इसे भी पढ़ें : खुशखबरीः बिहार के 4 बीएड कॉलेजों में अगले साल से एमएड की पढ़ाई भी 

हिमाचल प्रदेश में PT पास कर गये मंगल पांडेय, अब Mains की बारी 

iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)