नोट करें : 5 जून से पटना के डीएम होंगे अजय कुमार

पटना : आगामी 5 जून 2017 से पटना के जिलाधिकारी होंगे अजय कुमार. वे जिलाधिकारी के प्रभार में 30 जून 2017 तक रहेंगे. कुमार अभी पटना में अपर जिला दंडाधिकारी (आपूर्ति) के पद पर पदस्थापित हैं. अजय कुमार को पटना के जिलाधिकारी का प्रभार देने संबंधी सामान्य प्रशासन विभाग का आदेश आज मंगलवार को निर्गत हो गया. तय अवधि में अजय कुमार के पास जिला दंडाधिकारी की शक्तियां भी समाहित होगी.

दरअसल, पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को 5 जून से 30 जून तक अनिवार्य मध्य सेवाकालीन प्रशिक्षण में भाग लेने को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी, मसूरी जाना है.  इस अवधि के लिए ही अजय कुमार को पटना का जिलाधिकारी बनाते हुए आदेश निर्गत किया गया है. 

मालूम हो कि पटना नगर निगम का चुनाव 4 जून को सभी वार्डों में संपन्न होना है. सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश से यह स्पष्ट होता है कि जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल 4 जून को वोटिंग कराने के बाद ही मसूरी जाएंगे. पटना में चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो , इसके लिए डीएम संजय कुमार अग्रवाल और पटना के एसएसपी मनु महाराज संयुक्त रूप से लगे हैं. तैयारियों पर लगातार चर्चा हो रही है. पुलिस ने फरारियों के खिलाफ कार्रवाई भी तेज कर दी है. सोमवार की रात मनु महाराज स्वयं पटना की सड़कों पर मार्च कर रहे थे.

सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश से यह भी स्पष्ट होता है कि 4 जून को पटना नगर निगम के चुनाव की वोटिंग तो हो जाएगी, लेकिन इसके आगे चुनाव संबंधी भूमिका का निर्वहन भी प्रभारी डीएम अजय कुमार ही करेंगे. इसके लिए उन्हें पटना नगर निगम के मुख्य पार्षद व उपमुख्य पार्षद के निर्वाचन हेतु प्राप्त शक्तियों का दायित्व भी सौंपा गया है.

यह भी पढ़ें- Exclusive : परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है- आनंद किशोर