इस तारीख को देश भर के बैंक रहेंगे हड़ताल पर, एटीएम सेवा भी नहीं

लाइव सिटीज डेस्क : एक बार फिर बैंक कस्टमर की परेशानी बढ़ने वाली है. पैसे की भी दिक्कत महसूस हो सकती है. दरअसल, देश भर के सभी बैंक कर्मी हड़ताल पर जा रहे हैं. कहा जा रहा है कि एटीएम सेवा भी उस दिन ठप रहेगी. ऑल इंडिया बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन और ऑफिसर्स एसोसिएशन के बैनर तले 27 दिसंबर को बैंकों में हड़ताल की घोषणा की गई है. इसमें देश भर के सभी बैंक शामिल होंगे.

बिहार प्रोविंशियल बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन के सचिव संजय तिवारी ने कहा कि मांगों के समर्थन में इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल के दौरान एटीएम सेवा भी ठप रखी जाएगी. हमारी मुख्य मांगों में आइडीबीआइ बैंक में पुनरीक्षित वेतनमान लागू करने, बड़े कार्पोरेट घरानों से बकाया ऋण की वसूली करने, खराब ऋण के लिए जिम्मेदार उच्च अधिकारियों को दंडित करना, शामिल है.



IDBI बैंक

तिवारी ने कहा कि हड़ताल पर सभी बैंक गोलबंद हैं. आइडीबीआइ बैंक में नवंबर 2012 से वेतन संबंधी मामले को लटका कर रखा गया है. इससे बैंककर्मियों में रोष है.  अन्य बैंकों के मामले में मई 2015 में न सिर्फ वेतन संशोधन हुआ, बल्कि एक नवंबर 2017 से वेतन में होने वाले अगले संशोधन पर भी चर्चा जारी है. एआईबीईए ने जारी बयान में कहा, “लेकिन यह बहुत निंदनीय और अफसोसजनक है कि आईडीबीआई का प्रबंधन इस मुद्दे पर देरी कर रहा है.”

बता दें कि इन दिनों बैंक कर्मी अपनी मांग को लेकर बीच-बीच में हड़ताल कर रहे हैं. बैंकिंग क्षेत्र के दो प्रमुख श्रमिक संगठनों -ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) ने आईडीबीआई बैंक में वेतन वृद्धि की मांग के समर्थन में 27 दिसंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल की घोषणा की है, जिसमें सभी बैंक कर्मी शामिल होंगे. यहां जारी संयुक्त बयान में दोनों यूनियनों ने कहा कि वे इस मुद्दे को आईडीबीआई प्रबंधन और केंद्र सरकार के समक्ष बार-बार उठा रहे हैं, लेकिन यह मामला खिंचता जा रहा है.