28 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग के हाई लेवल मीटिंग में लिया गया यह सब निर्णय…

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा सचिव ने विभाग के अधिकारियो के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में स्कूल खोले जाने को लेकर अधिकारियों के साथ शिक्षा सचिव ने विस्तार से विमर्श किया. प्रत्येक बिन्दु पर सिल-सिलेवार ढंग से चर्चा की गयी. अगर स्कूल खोला जाता है तो उसका नॉर्म्स क्या होगा. कैसे बच्चे सुरक्षित रह सकते हैं. क्लास रूम में उनकी सुरक्षा के क्या तरीके हो सकते हैं. तमाम ऐसे सवाल पर बैठक में विस्तार से मंथन किया गया.

बैठक में 28 तारीख से 9वीं से 12वीं तक के क्लास खोले जाने को लेकर सहमति बनी. 28 तारीख से इन क्लासों को खोले जाएंगे. जिसके लिए राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को प्रोटोकॉल का ख्याल रखने का निर्देश दिया है. बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि  एक बच्चे सप्ताह में मात्र दो दिन ही स्कूल जाएंगे. स्कूल जाने का फैसला बच्चे और उनके अभिभावक पर निर्भर करेगा.



शिक्षा विभाग की उच्चस्तरीय बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सभी स्कूलों में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था होना चाहिए. गेट पर बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग होनी चाहिए. साथ ही बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का खासा ध्यान रखाना होगा. इसके साथ ही बच्चे अपने घरों से बोतल में पानी लाएंगे. उनके बीच किसी प्रकार का अदान प्रदान ना हो इसका भी स्कूल प्रबंधन को ध्यान रखना होगा.

बता दें कि मार्च महीने से कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में बिहार समेत पूरे देश की सरकारी और निजी स्कूल बंद है. जिससे पठन पाठन पर खासा असर देखने को मिला है. हालांकि स्कूलों की ओर से ऑनलाइन क्लासेज दी जा रही है. लेकिन ऑनलाइन क्लासेज अटेंड करने वाले छात्रों का प्रतिशत काफी कम है.