नक्सलवाद पर अमित शाह की हाई लेवल मीटिंग, सीएम नीतीश कुमार भी हैं मीटिंग में शामिल

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज सोमवार को नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं. यह बैठक सुबह 11 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में जारी है. इस बैठक में छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को न्योता दिया गया है. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं हुई हैं.

बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास पहुंचे हुए हैं. ऐसा पहली बार है जब अमित शाह नक्सलवाद के मुद्दे पर किसी बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी पौने दस बजे दिल्ली पहुंच गए.

उधर नीतीश कुमार पहले से ही दिल्ली में थे. बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंच गए हैं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बैठक से दूर रहने का फैसला किया है.

सूत्रों के मुताबिक बैठक दो सत्रों में होनी है. एक सत्र में नक्सल समस्या पर चर्चा होगी. नक्सलियों के नए ठिकाने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के ट्राई जंक्शन पर अलग से चर्चा होगी. लंच के बाद दूसरे सत्र में गृह मंत्री अमित शाह नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. माना जा रहा है कि देश के कुछ हिस्सों में जहां नक्सली गतिविधियां ज्यादा हैं, वहां के लिए बड़ी रणनीति तैयार की जाएगी.

गौरतलब है कि नक्सली हमलों में आए दिन पुलिस और सुरक्षाबलों के जवानों की जान जाती है. गृह मंत्रालय की इस बैठक में नक्सली घटनाओं को रोकने का खाका तैयार किया जाएगा.

About Md. Saheb Ali 5141 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*