गया के लौंगी भुईंया के जुनून के कायल हुए आनंद महिंद्रा, ट्रैक्टर देने का किया वादा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  गया के लौंगी भुईंया को महिंद्रा समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आनंद महिंद्रा ने ट्रैक्टर का वादा किया है. लौंगी भुईया ने दशरथ मांझी नक्शेकदम पर चलते हुए 20 साल में दुर्गम रास्तों को खोदकर 5 किलोमीटर लंबी नहर बना दी है. लौंगी भुईंया के जज्बे और जुनून को सलाम करते हुए आऩंद महिंद्रा ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है.  

किसी यूजर ने अपने ट्वीटर पर लौंगी भूईंया की कारनामों की चर्चा कर आनंद महिंद्रा को टैग कर दिया. जिसपर उन्होंने संज्ञान लेते हुए लिखा कि बताएं कैसे आपतक पहुंचा जाए.



यूजर ने लिखा कि ‘ गया के लौंगी भुईंया ने अपनी जिंदगी के कई वर्ष लगाकर नहर खोद दी. उन्हें कुछ नहीं चाहिए, सिवाए एक ट्रैक्टर के. यूजर ने आगे लिखा कि मेरी आनंद महिंद्रा से मांग है कि वो लौंगी को सम्मानिक करें, इससे उन्हें गर्व महसूस होगा. इस पर आनंद महिंद्र ने लिखा, लौंगी की नहर ताज महल से कम नहीं है. हमें लैंगी को ट्रैक्टर देने में गर्व महसूस होगा, बताएं कैसे आपतक पहुंचा जाए’.  

बता दें कि लौंगी भुईंया ने भी बीस वर्षों में इमामगंज और बांकेबाजार प्रखंड की सीमा पर पांच किलोमीटर लंबी, चार फीट चौड़ी व तीन फीट गहरी नहर खोद दी. 65 साल के हो चुके लौंगी की पत्नी रामरती देवी ने उन्हें कभी रोका-टोका नहीं.

लौंगी भुईया के दो पुत्र हैं, एक बाहर और दूसरा घर पर ही रहता है. खोदाई शुरू की तो लोग हंसने लगे कि लौंगिया पगला हो गया है. लेकिन उन्होंने अपना काम जारी रखा. आज करीब पांच किलोमीटर लंबी नहर बन चुकी है. उनके कार्य को देख जलछाजन विभाग के अधिकारियों ने एक बड़ी मेड़ बनवा दी है, जिसका नाम लौंगी आहर रखा है.