आज शाम पटना आ रहे हैं अन्ना हजारे, लड़ेंगे किसानों के हक की लड़ाई

लाइव सिटीज डेस्क : दिल्ली में लोकपाल के लिए बड़ा आंदोलन कर चुके अन्ना हजार आज देर शाम पटना आ रहे हैं. सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे अपनी तीन दिवसीय दौरे पर रविवार की देर शाम को पटना पहुंच जाएंगे. उनकी सभा मंगलवार को पटना में होगी लेकिन, सभा स्थल को लेकर अभी तक ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है.

जनतंत्र मोर्चा की आकांक्षा भटनागर ने बताया कि अन्ना हजारे सोमवार को 11 बजे बिहार विद्यापीठ में छात्रों से मिलेंगे और राजेन्द्र प्रसाद के संग्रहालय को भी देखेंगे. फिर, अभी तक के कार्यक्रम के अनुसार 19 दिसंबर को पॉलसन में किसानों को संबोधित करेंगे.



पटना आएंगे और दीघा में जनसभा को संबोधित करेंगे. साथ ही कई अन्य कार्यक्रमों में भी वे भाग लेंगे. राज्य सरकार के आवास बोर्ड की नीतियों का विरोध कर रहे दीघा के किसानों के आंदोलन की कमान प्रख्यात समाजसेवी अन्ना हजारे संभालेंगे. किसानों ने उन्हें आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि किसानों को पांच हजार पेंशन देने, चुनाव सुधार, लोकपाल की नियुक्ति आदि मुद्दों को लेकर अन्ना हजारे आ रहे हैं.

दीघा आवास बचाओ संघर्ष समिति के नेता आमोद दत्ता एवं अशोक कुमार ने कहा कि दीघा के किसान 1974 से जमीन एवं आवास के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन आवास बोर्ड ने किसानों को जीना मुहाल कर दिया है. आवास बोर्ड ने जब एक रुपये का मुआवजा नहीं दिया है, तब किस आधार पर जमीन पर अधिकार की बात करता है. यह समझ से परे है. जमीन किसानों की है और रहेगी. किसानों ने जमीन की अंतिम लड़ाई शुरू कर दी है. जब तक वे जमीन हासिल नहीं करेंगे उनका संघर्ष जारी रहेगा.

दीघा के पूर्व मुखिया चंद्रवंशी सिंह ने कहा कि पिछले चार दशक से दीघा के किसान संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन सरकार अब तक उनकी समस्याओं का समाधान नहीं निकाल पाई है.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी चुनाव के दौरान किसानों की समस्याओं का समाधान निकालने की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है.