शपथ लेते ही रेणु देवी के नाम जुड़ गया एक और कीर्तिमान, बिहार की बनी पहली महिला डिप्टी सीएम

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : रेणु देवी बिहार के डिप्टी सीएम बनायी गयी है. राजभवन में आयोजित समारोह में तीसरे नंबर पर इन्होंने शपथ लिया. शपथ लेते ही रेणु देवी बिहार के इतिहास में पहली महिला डिप्टी सीएम बन गयी है.

उधर एक और डिप्टी सीएम के तौर पर तारकिशोर प्रसाद ने शपथ ली. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद दूसरे नंबर पर उन्होंने पद एवं गोपनियता का शपथ ली. कटिहार से चौथी बार वो निर्वाचित हुए हैं. कटिहार सदर के विधायक हैं तारकिशोर प्रसाद. खेल से जुड़े तारकिशोर प्रसाद के उपमुख्यमंत्री बनाए जाने पर सीमांचल खुशी से झूम रहा है.



बता दें कि सातवीं बार नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. 37वें सीएम के रूप में उन्होंने आज शपथ ली. राजभवन के राजेन्द्र मंडपम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें राज्यपाल फागू चौहान ने पद एंव गोपनियता का शपथ दिलायी. जिसका गवाह देश के गृह मंत्री अमित साह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, देवेन्द्र फडणवीस, वशिष्ठ नारायण सिंह, सुशील कुमार मोदी समेत एनडीए के घटक दलों के कई वरिष्ठ नेता बने.

इसके पहले नीतीश कुमार छह बार बिहार के सीएम पद को संभाल चुके हैं….

1- पहली बार नीतीश कुमार सबसे पहले 3 मार्च 2000 में मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन बहुमत न होने के कारण सात दिन बाद उनकी सरकार गिर गई थी.
2- दूसरी बार नीतीश कुमार ने 24 नवंबर 2005 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.
3- तीसरी बार 26 नवंबर 2010 को नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे.

4-चौथी बार नीतीश कुमार 22 फरवरी 2015 को मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लिए थे.
5- पांचवी बार नीतीश कुमार राजद के साथ गठबंधन में 20 नवंबर 2015 को मुख्यमंत्री बने थे.
6- छठी बार आरजेडी से गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी के साथ एनडीए के गठबंधन में 27 जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार शपथ लिया था.