इसी सप्ताह बिहार के जेलों में होगी 1968 कक्षपालों की बहाली

anand-kishor
BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज डेस्क : राज्य की जेलों के लिए 1968 नए कक्षपालों की बहाली इस माह के पहले सप्ताह में पूरी हो जाएगी. जेल मुख्यालय के मुताबिक मुख्यमंत्री की महिला सशक्तीकरण की परिकल्पनाओं के अनुरूप नई बहाली में 775 महिला कक्षपाल भी शामिल हैं.

अगले सप्ताह नवनियुक्त कक्षपालों को विभिन्न जेलों में पदस्थापित करते हुए उन्हें श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा.इससे जेलों में सुरक्षाकर्मियों की कमी काफी हद तक दूर होगी. फिलहाल 56 जेलों के लिए कक्षपालों के स्वीकृत 4898 पदों के मुकाबले महज 1177 कक्षपाल ही उपलब्ध हैं. ताजा बहाली के बाद कक्षपालों की संख्या 3145 हो जाएगी. जेल आईजी आनंद किशोर के मुताबिक नई बहाली होने से जेलों की सुरक्षा में गुणात्मक सुधार होगा. पहली बार महिला कक्षपालों की मेगा बहाली हो रही है.

इतनी बड़ी संख्या में कक्षपालों की नियुक्ति होने से सभी मंडल कारा के कार्यकलाप विशेष कर सुरक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार आएगा. कारा महानिरीक्षक ने बताया कि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं को कक्षपाल के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्होंने बताया कि महिला कक्षपाल महिला कैदियों के साथ-साथ पुरूष कैदियों की भी निगरानी रखेंगी. इतनी बड़ी संख्या में महिला कक्षपालों की नियुक्ति इस बात का द्योतक है कि महिलाओं में आत्मविश्वास काफी बढ़ा है एवं वे हर क्षेत्र में आगे बढ़ कर अपनी क्षमता सिद्ध कर रही हैं.

सभी मंडल कारा में नये कक्षपालों के नियुक्ति से मंडल कारा के स्तर पर कर्मियों की कमी दूर होगी तथा सभी मंडल कारा का कार्य बेहतर तरीके से निष्पादित किया जा सकेगा. कारा महानिरीक्षक ने बताया कि सभी मंडल कारा में नवनियुक्त होने वाले कक्षपालों के आवासन हेतु बैरक का निर्माण कराया जा रहा है.