जोकीहाट Bypoll – चोकता के लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार, रोड नहीं तो वोट नहीं का एलान

लाइव सिटीज, पटना डेस्कः अररिया जिले के जोकीहाट विधानसभा सीट पर आज 28 मई सुबह सात बजे से ही उपचुनाव जारी है. मतदान की प्रक्रिया चल रही है. भारी संख्या में भीड़ मतदान केंद्रों पर जुटी हुई है. इसी बीच चोकता इलाके के लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है.  सुबह से अभी तक एक भी मतदान नहीं हुआ. पोलिंग बूथ पर एजेंट मतदाताओं के इंतेजार में बैठे हैं. लोगों की मांग है कि अगर इलाके में जब तक रोड नहीं बनेगा तब तक कोई वोट देने नहीं जाएगा.

आपको बता दें कि जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा, जिसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. बिहार के उपमुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बैजुनाथ कुमार सिंह ने बताया कि बूथों पर केंद्रीय पुलिस बल एवं बिहार पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है. चुनाव के लिए कुल 12 वैकल्पिक दस्तावेज में से किसी एक का वोटर्स प्रयोग कर सकेंगे.

कुल 2 लाख 70 हजार 423 मतदाता

जोकीहाट के दो लाख 70 हजार 423 मतदाता नौ प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे. करीब 15 दिनों तक चुनाव प्रचार चला. सोमवार को हो रही वोटिंग के लिए जोकीहाट के 155 भवन में 331 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. इनमें मूल मतदान केन्द्र 222 व 109 सहायक मतदान केंद्र होंगे. जबकि चिह्नित 101 मतदान केन्द्र को अति संवेदनशील और 118 को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है, जहां सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम हैं.

इस चुनाव में भी लोकसभा उपचुनाव की तर्ज पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा प्रत्याशी पसंद नहीं आने पर ईवीएम में अंकित नोटा बटन का भी इस्तेमाल कर सकेंगे. 21 कंपनी सुरक्षा बल लगाये गये हैं. सीपीएमएफ (सेंट्रल पारा मिलिट्री फोर्स) की 11, एसएसबी और बीएमपी की 10 कंपनियां तैनात की गई हैं. स्थानीय पुलिस के साथ आसपास के जिलों की पुलिस भी तैनात की गई है.

जिले से लगने वाली सीमाओं पर चिह्नत 21 स्थानों पर चेकपोस्ट लगाकर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. इसको लेकर डीएम व एसपी ने संयुक्त आदेश जारी किया है. दोनों अधिकारी खुद चुनाव की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. पूरे विधानसभा क्षेत्र को तीन सुपर जोन और 14 जोन में बांटकर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारी व बल की प्रतिनियुक्ति की गई है.

उपचुनाव : जोकीहाट समेत विधानसभा की 10 और लोकसभा की 4 सीटों पर वोटिंग शुरू

About Md. Saheb Ali 4745 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*