बिहार के लाल आशुतोष अमन को मिला सिएट डोमेस्टिक ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का सम्मान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : गया के लाल आशुतोष अमन को सिएट डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर का सम्मान मिला है. उनके इस सम्मान से बिहार के कई स्थानीय युवा क्रिकेटर प्रेरित होंगे. देश के महानगरी कही जाने वाली मुंबई में एक समारोह में सोमवार को आशुतोष अमन को यह सम्मान दिया गया. पहली बार किसी बिहारी को इतना बड़ा सम्मान से नवाजा गया है.

सम्मान प्राप्त करने के बाद फोन पर आशुतोष अमन ने कहा कि उनकी जिंदगी का यह सबसे खुशनुमा पल था जब सुनील मनाेहर गावस्कर और मोहिन्दर अमरनाथ के सामने उन्हें यह सम्मान मिला. इस सम्मान समारोह में जसप्रीत बुमराह, चेतेश्वर पुजारा, कुलदीप यादव, गौतम गंभीर, अंजिक्या रहाणे जैसे खिलाड़ी मौजूद थे. यहां बता दें कि सिएट की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेटर एंड बैट्समैन ऑफ द ईयर विराट कोहली, इंटरनेशनल बॉलर ऑफ द ईयर जसप्रीत बुमराह, इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चेतेश्वर पुजारा, इंटरनेशनल वनडे क्रिकेटर ऑफ ईयर रोहित शर्मा, इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर एरॉन फिंच, इंटरनेशनल परफॉरमेंस ऑफ द ईयर कुलदीप यादव, इंटरनेशनल टी-20 बॉलर ऑफ द ईयर राशिद खान और इंटरनेशनल वूमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर स्मृति मंधाना को देकर सम्मानित किया गया है.

रणजी ट्रॉफी में बिशन सिंह बेदी का तोड़ा रिकॉर्ड

आशुतोष अमन को रणजी ट्रॉफी के एक सत्र में सबसे अधिक 68 विकेट लेने के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट ऑफ द ईयर का सम्मान दिया गया है. बिहार की तरफ से खेलते हुए अमन ने सिर्फ 8 मैचों में यह कारनामा कर भारत के महान गेंदबाज बिशन सिंह बेदी का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है. इस सत्र में अमन ने पांच बार एक मैच में 10 विकेट और 9 बार एक पारी में 5 विकेट प्राप्त किया.

गया से ही शुरू किया था अपना क्रिकेट करियर

आशुतोष अमन ने गया से ही अपना क्रिकेट करियर शुरू किया था. एयर फोर्स में नौकरी के दौरान अमन ने सर्विसेज की ओर से रणजी ट्राफी खेलना शुरू किया. पिछले साल बिहार क्रिकेट को रणजी ट्राफी में मान्यता मिलने के बाद बिहार से खेलते हुए पहले साल ही यह रिकॉर्ड बनाया. वर्तमान में अमन बिहार रणजी ट्रॉफी का कप्तान भी है. सम्मान मिलने के बाद स्थानीय क्रिकेट पदाधिकारी व खेल प्रेमियों ने आशुतोष अमन को बधाई दी है. सभी ने कहा कि अमन के इस सम्मान से गया के वैसे खिलाड़ी प्रेरित होंगे जो अपना करियर क्रिकेट में बनाना चाहते हैं. बधाई देने वालों में बिहार रणजी ट्राफी खिलाड़ी मंगल मेहरुर, स्थानीय पदाधिकारी संजय कुमार सिंह उर्फ चुन्नू यादव, मास्टर पुलस्कर, अखिलेश सिंह, ललन सिंह, चिंटू सिंह, दीपक और राजेश कुमार एडी आदि शामिल हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*