भोजपुर में बाबू वीर कुंवर सिंह की धरोहर से छेड़छाड़, बदमाशों ने लिख डाला- ‘अपराधियों का अड्डा’

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: 1857 के प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायकों में से एक महानायक बाबू वीर कुंवर सिंह के ऐतिहासिक धरोहर के साथ बदमाशों ने छेड़छाड़ की है. बिहार के भोजपुर जिले के जगदीशपुर के रहने वाले बाबू वीर कुंवर सिंह की गौरव गाथा से ना सिर्फ बिहार बल्कि पूरा देश गौरवान्वित होता है. उनके किले के साथ छेड़छाड़ करने की जानकारी मिलते ही अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया है.

1857 के प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सिपाही रहे बाबू वीर कुंवर सिंह के किले पर असामाजिक तत्वों ने पेंट से ‘अपराधियों का अड्डा’ लिख दिया है. इस घटना के बाद कई सवाल हो रहे हैं. 80 साल की उम्र में भी जिसकी दहाड़ से भी अंग्रेजों के छक्के छूट जाते थे, आखिर उस शख्सियत के सवर्णिम इतिहास के साथ कोई व्यक्ति ऐसा क्यों कर रहा है.



वीर कुंवर सिंह के वंशज रोहित सिंह का आरोप है कि पूरा किला परिसर शाम होते ही नशा करनेवालों से भर जाता है. कई बदमाश यहां बैठकी लगाते हैं. किले के आसपास शराब बेचा जाता है. बदमाश हेरोइन भी बेचते हैं. असामाजिक तत्व शराब पीकर यहां उत्पात मचाते हैं. लेकिन पुलिसकर्मी उनके ऊपर कोई एक्शन नहीं लेते हैं. उनका आरोप है कि इस ऐतिहासिक किले की सुरक्षा की जिम्मेदारी जिस पुलिसकर्मी या गार्ड को दिया गया है, वे लोग भी अपनी ड्यूटी से गायब रहते हैं.

उधर भोजपुर एसपी सुशील कुमार ने बताया कि इस मामले की तफ्तीश की जा रही है. जगदीशपुर थाना में एफआईआर दर्ज किया गया है. मिली जानकारी के आधार पर नामजद व्यक्ति के ऊपर मामला दर्ज किया गया है. फिलहाल पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी हुई है. जगदीशपुर एसडीओ ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन की टीम फ़ौरन कार्रवाई में जुट गई है. पुलिस की ओर से एक्शन लिया जा रहा है.