बनारस की बेटी शिवांगी सिंह बनीं राफेल जेट की पहली महिला पायलट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की शिवांगी सिंह फाइटर विमान राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट के तौर पर शामिल हुई हैं. शिवांगी की पोस्टिंग इस समय राजस्थान में है. वाराणसी के फुलवरिया में शिवांगी का घर है. शिवांगी की इस सफलता पर मां सीमा सिंह ने कहा कि बेटी ने जो सपना देखा था, उसे पूरा किया है. वह शुरू से ही पढ़ने में होनहार थीं.


शिवांगी के पिता कुमारेश्वर सिंह ने बताया कि हमारी बेटी देश का नाम रोशन करेगी, यह हम लोगों के लिए गर्व की बात है. बीएचयू में पढ़ाई के दौरान वह नेशनल कैडेट कोर में 7 यूपी एयर स्क्वाड्रन का हिस्सा थीं. बीएचयू से 2013 से 2015 तक एनसीसी कैडेट रहीं. शिवांगी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में 2013 में उत्तर प्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. उन्होंने 2016 में प्रशिक्षण के लिए वायु सेना अकादमी ज्वाइन की थी.



कुमारेश्वर सिंह ने बताया कि 16 दिसंबर 2017 को ही हैदराबाद स्थित एयर फोर्स अकादमी में उन्हें फाइटर पायलट का तमगा मिला था. हैदराबाद में ट्रेनिंग पूरी होने के बाद शिवांगी इस समय मिग-21 की फाइटर पायलट हैं. बेटी पर हमें नाज है, वह अन्य बेटियों के लिए एक नजीर बनी है. अब तो बस बिटिया को राफेल उड़ाते देखने का सपना है.