अफवाहों पर ध्यान न दें, मोबाइल व बैंक खाते को आधार से लिंकिंग का डेट एक्सटेंड नहीं हुआ है

aadhar-card
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : कल गुरुवार को यह खबर आई कि बैंक खाते और मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की सीमा बढ़ने जा रही है. इसे 31 मार्च तक किया जा सकता है. लेकिन इस पर UIDAI ने सफाई दे दी है.  UIDAI ने लिंक कराने की तारीख को बढ़ाने से इंकार कर दिया है.फिलहाल बैंक अकाउंट और पैन को आधार नंबर से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2017 है. वहीं मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की समय सीमा 6 फरवरी 2018 तय की गई है. यूआईडीएआई ने ये सफाई सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सऐप पर एक वीडियो वायरल होने के बाद दी है.

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंकिंग

यूआईएडीएआई ने अपनी सफाई में कहा कि व्हाट्सऐप पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, वो सुप्रीम कोर्ट द्वारा 11 अगस्त 2015 को पास हुए आदेश के मुताबिक है. जिसमें ‘आधार’ को कई योजनाओं तक सीमित किया गया था. इस बाबत यूआईएडीएआई ने एक बयान जारी कर कहा कि- “आधार एक्ट लागू है और बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने का काम जारी रहेगा. क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने लिकिंग की प्रक्रिया पर सात दिसंबर को हुई सुनवाई के बाद किसी तरह की रोक नहीं लगाई है.”

यूआईडीएआई की मानें तो ये वीडियो अब प्रासंगिक नहीं है, क्योंकि सात दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद इस मामले के कानूनी पहलू से इस वीडियो का कोई लेना-देना नहीं है. बढ़ेगी डेट, अब 31 मार्च तक होगा आधार लिंक ! लेकिन शर्तें लागू

इससे पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने कहा था कि बैंक खातों और अन्य सेवाओं के लिए आधार कार्ड लिंक करवाने की तारीख 31 मार्च 2018 तक के लिए बढ़ाई जा सकती है. हालांकि, एटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल ने अदालत के सामने कहा कि मोबाइल नंबर से आधार लिंक करवाने की तारीख 6 फरवरी ही रहेगी. एटॉर्नी जनरल ने अदालत को यह भी बताया कि डेटा प्रोटेक्शन कमेटी सरकार के सामने अपनी अंतिम रिपोर्ट फरवरी 2018 तक रख देगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*