छठ पर्व पर खरीदारी के लिए आज ही निकाल लें पैसे, 4 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे

लाइव सिटीज डेस्क : अगर आपको बैंक में कोई काम है तो बुधवार को निपटा लें. क्योंकि कल से बैंक 4 दिनों तक बंद रहेंगे. 26  और 27 अक्टूबर को बिहार के बैंकों में छठ की छुट्टी है. इसके बाद चौथे शनिवार और रविवार की साप्ताहिक छुट्टी है. इस तरह बुधवार के बाद बैंकों में लगातार चार दिन की छुट्टी है.

हालांकि बैंकिंग ऑपरेशन के अन्य विकल्प चालू रहेंगे. नेट बैंकिंग के अलावा एटीएम भी चलती रहेगी. एटीएम चलती रहेगी लेकिन कैश लोडिंग को लेकर कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई है इसलिए एटीएम कैशलेस हो सकती हैं. बिहार प्रोविंशियल बैंक इंप्लाइज यूनियन के सचिव संजय तिवारी ने कहा कि नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ग्राहकों की संख्या अब बहुत बड़ी है इसलिए बैंकों में छुट्टी से आम ग्राहकों की परेशानी नहीं बढ़ेगी.

फिर भी छठ पर्व पर खरीदारी के लिए एटीएम से पैसे निकालने में देर न करें. अन्य जरूरी बैंकिंग कामकाज भी 26 अक्टूबर से पहले निबटा लें. छठ पर्व पर दो दिनों का अवकाश है. इसलिए 26 एवं 27 अक्टूबर (गुरुवार एवं शुक्रवार) को बैंक बंद रहेंगे. 28 अक्टूबर को माह का चौथा शनिवार है. नियमानुसार माह के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है. 29 अक्टूबर को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी है. इस तरह से बैंकों में चार दिनों की लगातार बंदी रहेगी.

बिहार प्रोविंसियल बैंक इम्पलाईज यूनियन के सचिव संजय तिवारी ने जानकारी दी कि एटीएम में क्षमता के अनुरूप पूरा पैसा डाला जाएगा, ताकि जाछठ व्रतियों को असुविधा न हो. स्‍टेट बैंक में भी एटीएम को सुचारू रखने के लिए बेहतर इंतजाम का दावा किया है.