Big Breaking: 31 जनवरी के बाद पटना में नहीं चलेंगी डीजल ऑटो, परिवहन विभाग का सख्त निर्देश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बड़ी खबर: परिवहन विभाग ने पटना नगर निगम इलाके में 31 जनवरी के बाद डीजल ईंजन वाले ऑटो को बंद करना के निर्णय लिया है. जिसके सख्ती से लागू किया जाएगा. ऑटो चालकों को हर हाल में 31 जनवरी तक सीएनजी में तब्दील कराना होगा. इसके साथ ही 31 मार्च 2021 के बाद से दानापुर, खगौल और फुलवारी में डीजल ऑटो के परिचालन को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.

पटना में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए स्वच्छ ईंधन योजना को मंजूरी दी गयी है. जिसके तहत पटना और आस पास के इलाकों में डीजल ईंजन वाले ऑटो के परिचालन पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है. साथ ही 15 वर्ष पुरानी वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने की बात कही गयी है.



विभाग के प्रधान सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि पटना और आसपास के इलाकों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने ऐसा निर्णय लिया है. नये नियम के अनुसार 15 वर्ष से अधिक पुरानी व्यवसायिक वाहनों का पटना और आसपास के इलाकों में परिचालन पर रोक लगायी जाएगी. इस प्रकार का प्रतिबंध अभी सिर्फ पटना और आसपास के इलाकों के लिए लगायी गयी है. साथ ही 15 वर्ष से अधिक पुरानी सरकारी वाहनों को पूरे बिहार में रोक लगा दी गयी है.  

सचिव ने बताया, ‘पटना में डीजल ऑटो की वजह से काफी प्रदूषण फैलता है. इसलिए इसे सड़कों से हटाने का फैसला किया गया है. पटना नगर निगम के इलाके में 31 जनवरी, 2021 के बाद डीजल ईंजन वाले ऑटो नहीं चलेंगे, जबकि 31 मार्च, 2021 के बाद से दानापुर, खगौल और फुलवारी में भी इसे प्रतिबंधित कर दिया जाएगा’.