Big Breaking : आज शाम 4 बजे शिक्षा मंत्री घोषित करेंगे STET का रिजल्ट, 37 हजार 335 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बनेगी मेरिट लिस्ट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : शुक्रवार को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी अपराह्न 4 बजे माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET), 2019 का रिजल्ट आज जारी किया जायेगा. विकास भवन के शिक्षा विभाग के सभागार में मंत्री आज रिजल्ट घोषित करेंगे. संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग एवं श्री आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उपस्थित रहेंगे. आपको बता दें कि 4 मार्च को हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए बोर्ड की ऑनलाइन परीक्षा को सही करार दिया था. साथ ही ऑनलाइन एसटीईटी के परिणाम घोषित करने को हरी झंडी दे दी थी. परिणाम घोषित होने के बाद राज्य सरकार नियोजन का शेड्यूल बनायेगी. उसके बाद जिलावार नियोजन प्रक्रिया शुरू की जायेगी. नियोजन इकाइयां रोस्टर और मेधा के अनुसार रिक्त सीटों पर मेरिट लिस्ट बनायेगी. प्रदेश के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 37 हजार 335 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है. हालांकि, कोर्ट ने राज्य सरकार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भविष्य में एसटीईटी के लिए सिलेबस बनाने का निर्देश दिया था.

ऑनलाइन की सारी प्रक्रिया निरस्त करने की मांग की गयी थी

जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की एकलपीठ ने अर्जी पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया. अर्जी में ऑनलाइन परीक्षा सहित ऑनलाइन की सारी प्रक्रिया निरस्त करने की मांग कोर्ट से की गयी थी. वहीं, राज्य सरकार व बोर्ड की ओर से महाधिवक्ता ललित किशोर और ज्ञान शंकर ने कोर्ट को बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए एसटीईटी माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा ऑनलाइन लेने का निर्णय लिया गया था. बताया कि ऑनलाइन परीक्षा सबसे सुरक्षित है. इस पर सवाल खड़ा करना सही नहीं है. कोर्ट ने बोर्ड की दलील को मंजूर करते हुए ली गई ऑनलाइन परीक्षा को सही निर्णय करार देते हुए अर्जी को निष्पादित कर दिया. हालांकि, उन्होंने सिलेबस बनाने के लिए कहा गया था.