नोटबंदी पर संसद में होने वाला है बड़ा खुलासा, तैयार हो चुकी है पूरी रिपोर्ट

लाइव सिटीज डेस्क : नोटबंदी का असर क्या हुआ और इसके क्या दुष्परिणाम हुए जितना जनता जान सकी वो अभी भी काफी नहीं है. अब नोटबंदी पर जल्द ही बड़ा खुलासा होने वाला है. अब यह खुलासा सीधे संसद में होने वाली है. इसकी तैयारी भी कर ली गई है. सारे मुद्दे का रिपोर्ट बना लिया गया है.

दरअसल, संसद की एक समिति ने नोटबंदी करने के सरकार के फैसले की आलोचना की है. कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति ने यह रिपोर्ट तैयार की है. उक्त रिपोर्ट के संसद के अगले सत्र में पेश किए जाने की संभावना है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी इस समिति के सदस्य हैं. वित्त मामलों की स्थायी संसदीय समिति के अध्यक्ष मोइली ने खुद इस बात की जानकारी दी है. उनका कहना है कि रिपोर्ट तैयार है. संसद के शीतकालीन सत्र में इसे सदन में पेश किया जा सकता है. समिति के एक सदस्य के अनुसार, कुल मिलाकर रिपोर्ट में नोटबंदी करने के सरकार के फैसले की आलोचना की गई है.

वैसे समिति के कुछ सदस्यों ने रिपोर्ट के मसौदे को फिर से तैयार करने की मांग की है. उनका तर्क है कि पूर्व में तैयार की गई रिपोर्ट में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के ताजे आंकड़ों का जिक्र नहीं है. आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पांच सौ और हजार रुपये की प्रतिबंधित नोटों में करीब एक फीसद की सिस्टम में वापसी नहीं हो पाई है.

गौरतलब है कि सरकार ने गत 8 नवंबर को पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट को प्रतिबंधित कर दिया था। संसदीय समिति ने सरकार के उसी फैसले की समीक्षा किया है. इस सिलसिले में उसने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल सहित वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को तलब किया था.

कब तक रहेंगे किराये में : कीमतें बढ़ने के पहले खरीदें 9 लाख का फ्लैट, ऑफर में Gold Coin भी

iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही

धनतेरस में करें रॉयल जूलरी की शॉपिंग, कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)