बड़ी खबर: जनवरी-फरवरी में नहीं होगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं, एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की घोषणा

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने जनवरी-फरवरी में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं न कराने का फैसला लिया है. मंगलवार की शाम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेशन पोखरियाल निशंक ने ये घोषणा की है. परीक्षा की तारीखों को लेकर बाद में ऐलान किया जाएगा.

डॉ पोखरियाल ने दिल्ली में शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण के तहत शिक्षकों के साथ लाइव इंटरैक्शन में ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन के स्वरूप, शिक्षकों की ट्रेनिंग और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की. इस शिक्षा संवाद में देश भर के हज़ारों शिक्षकों ने हिस्सा लिया और शिक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर कई सवाल किए, जिसके जवाब देकर मंत्री ने सभी की आशंकाओं एवं चिंताओं को दूर किया.



मंत्री ने यह भी कहा कि मैं हमेशा से ही शिक्षकों के साथ बातचीत करने, उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को समझने और उसके अनुसार काम करने के लिए उत्सुक रहा हूं. जब मैं शिक्षकों की बात करता हूं, तो मैं एक शिक्षक के रूप में अपने प्रारंभिक वर्षों की याद ताजा करता हूं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय बोर्ड के शिक्षकों से ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी. उन्होंने परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी. क्योंकि छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं कराना बहुत ही जरूरी है.


उन्होंने कहा कि मोदी सरकार छात्रों के साथ है. हम लगातार छात्रों के साथ बात कर रहे हैं. हमने कोरोना काल में जेईई मेन और नीट जैसी बड़ी परीक्षाएं कराईं. बिहार चुनाव में इन परीक्षाओं का उदाहरण लिया गया. जनवरी-फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी. फरवरी माह तक इसे कराना संभव नहीं होगा. फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराई जा सकती है, इस पर विचार किया जाएगा.