बिहारः वकीलों का आज राजभवन मार्च, इन मांगों को लेकर करेंगे राज्यपाल से मुलाक़ात

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः मंगलवार को अपनी कई मांगों को लेकर देशभर के वकील अपने काम का बहिष्कार कर रहे है. इसको लेकर बिहार के लगभग एक लाख से ज्यादा वकील कोर्ट के काम को रोक कर पटना सिविल कोर्ट के जुबली पार्क से राजभवन तक मार्च करेंगे. पहले बिहार बार काउंसिल की स्टेयरिंग कमेटी के तरफ से सभी वकीलों को मिलर स्कूल के मैदान में इकठ्ठा होने को कहा गया था, परन्तु विधानमंडल सत्र को देखते हुए डीएम ने मिलर स्कूल मैदान में इकठ्ठा होने से मना कर दिया. अब वकील जुबली पार्क में इकट्ठा होंगे फिर वहीँ से राजभवन मार्च करेंगे.

आपको बता दें कि वकीलों का यह देशव्यापी आंदोलन है. पूरे देशभर के वकील अपनी-अपनी राजधानी में मार्च निकालेंगे, और अपने राज्य के राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेंगे. इस मामले को लेकर बिहार स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन ललित किशोर ने वकीलों से अपील की कि वह मार्च में शांतिपूर्ण ढंग से शामिल हों. ऐसा कोई भी काम नहीं किया जाए, जिससे वकीलों की छवि धूमिल हो. उन्होंने कहा कि वकीलों की समस्याओं को दूर करना सरकार का कर्तव्य है.

जानिए क्या है वकीलों की मांग

वकीलों की मुख्य मांगों में वकालतखाना, पुस्तकालय, शौचालय, वकीलों और मुवक्किल के बैठने और खाने के लिए कैंटीन की व्यवस्था करने की मांग की जा रही है. वहीं नए वकीलों को 10 हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड देने और वकीलों की आकस्मिक मृत्यु पर 50 लाख का मुआवजा देने की मांग कर रहे हैं.

इसके अलावा वकीलों को बीमारी की स्थिति में बेहतर मुफ्त चिकित्सा, वृद्ध वकीलों को पेंशन और पारिवारिक पेंशन, लोक अदालतों और प्राधिकरण में वकीलों की बहाली, महिला अधिवक्ताओं को सरकारी पैनल में प्राथमिकता के अलावा सुरक्षा व क्षतिपूर्ति अधिनियम लागू करने की मांग की है.

गौरतलब है कि सोमवार को पटना के वकीलों ने जुलूस निकाला और डीएम को ज्ञापन सौंपा. उधर पटना सिटी बार एसोसिएशन के बैनर तले जुलूस सोमवार को गायघाट एसोसिएशन भवन से निकला. अधिवक्ताओं ने मांगों से संबंधित एक ज्ञापन एसडीओ को सौंपा.

About Md. Saheb Ali 4738 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*