सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य में बिहार पहले स्थान पर, केरल के राज्यपाल ने दिया पुरस्कार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार हमेशा से ही दुनिया और देश के पटल पर अपना नाम रौशन करता रहा है. इसी क्रम में अब बिहार को सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य होने का गौरव का प्राप्त हुआ है. बिहार को सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य के रूप में पुरस्कृत किया गया है. बिहार का प्रतिनिधित्व करते हुए बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने इस पुरस्कार को ग्रहण किया. केरल के राज्यपाल की अध्यक्षता में पुरस्कार समिति के द्वारा बिहार को सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य पुरस्कार 2019 के लिये चुना गया है.

साल 2008 में हुई थी शुरूआत

बता दें कि इस पुरस्कार को देने की परंपरा एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप के द्वारा साल 2008 में शुरुआत की गई थी. बिहार राज्य को यह पुरस्कार कृषि रोड मैप के तहत कृषि क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिये राज्य सरकार के द्वारा किये गए कार्यों के लिये दिया गया है. दिल्ली के ताज होटल में आयोजित 9वें एग्रीकल्चर लीडरशीप कॉनक्लेव 2019 में यह पुरस्कार बिहार को मिला है.

पुरस्कार ग्रहण करने के बाद बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने बिहार के किसानों की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि हमारे अन्नदाता किसानों की मेहनत रंग लायी है. किसानों के मेहनत के बगैर ये पुरस्कार बिहार को नहीं मिल सकता था.

उन्होंने कहा कि बिहार को सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य के सम्मान से नवाजा गया है. यह खिताब हमारे अन्नदाता किसानों और कृषि विभाग के कर्मियों के अथक मेहनत और लगन का प्रतिफल है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी कार्यक्रम में मौजूद थे.

जीतनराम मांझी का सीएम नीतीश पर वार, कहा- दो खेमों में बंटी है बिहार सरकार

बिहार के गया में अपराधी बेलगाम, सरेराह व्यवसायी को गोलियों से भूना