मंगल पांडेय को बड़ी जिम्मेदारी : चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश प्रभारी बनाए गए

mangal
मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार (फाइल फोटो)

पटना : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रबंधन केलिए तारीफ़ बटोर चुके पूर्व बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है. यूपी चुनाव में मंगल पांडे को अवध क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया था. उनके नेतृत्व में भाजपा ने क्षेत्र के कुल 82 सीटों में से 68 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी. मंगल पांडेय की नियुक्ति रविवार दोपहर की गई है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के शिमला दौरे के तीन दिन बाद ही हिमाचल भाजपा को नया प्रभारी मिला है.

सबसे कम उम्र के प्रदेश अध्यक्ष

सीवान जिले के भृगु बलिया गांव में जन्मे मंगल पांडेय का राजनीतिक सफर 1989 में उनके भाजपा में शामिल होने के साथ शुरू हुआ. 2005 में मंगल पांडे को राज्य भाजपा का महासचिव बनाया गया. 2012 में वे बिहार विधान परिषद के सदस्य भी बने. 2013 में जब बिहार भाजपा अध्यक्ष के रूप में अचानक मंगल पांडे का नाम सामने आया तो कई लोगों के लिए ये हैरान करने वाली बात थी. युवा नेता के तौर पर तेजी से अपनी पहचान बनाने वाले मंगल पांडे सबसे कम उम्र में बिहार भाजपा के प्रदेशअध्यक्ष बनने वाले नेता हैं.

mangal
फाइल फोटो

विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा कर रही तैयारी

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के प्रभारी श्रीकांत शर्मा को यूपी का कैबिनेट मिनिस्टर बनाया गया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में जांच ने तेजी पकड़ ली है, जिससे प्रदेश की सियासत एक बार फिर गरमा गई है. भाजपा भी बदले सियासी माहौल का लाभ उठाना चाहती है, जिसके लिए राज्य सरकार विशेषकर मुख्यमंत्री और उनके परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर निशाना साधा जा रहा है.

बदले हैं कई प्रदेश अध्यक्ष

हाल में भाजपा ने कई राज्यों में अपने प्रदेश अध्यक्ष बदले हैं. इनमें गुजरात प्रमुख है, जहां शाह ने अपने विश्वस्त भूपेंद्र यादव को यह जिम्मेदारी सौंपी है. इससे पहले डॉ. दिनेश शर्मा गुजरात के प्रभारी थे, लेकिन यूपी चुनाव के बाद योगी कैबिनेट में उन्हें डिप्टी चीफ मिनिस्टर बनाया गया है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं.

यह भी पढ़ें :
NEET का पेपर लीक ! पटना पुलिस की रेड में दो गिरफ्तार
लालू पर सुनवाई कल, मंगल पांडेय ने कहा- टेप मामले को ध्यान में रखेगा SC
लालू के बचाव में शिवानंद, कहा- कौन नहीं करता जेल में फोन पर बात