20 को नहीं अब 22 जून को आएगा बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

bihar-examination-board

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा इस पर संशय खत्म हो चुका है. 20 जून को आने वाले नतीजे अब 22 जून को आएंगे. इसके लिए बोर्ड पूरी तैयारियों में लगा है. मैट्रिक के रिजल्ट में इंटर परीक्षा के नतीजों की तरह कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए बिहार बोर्ड फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है.  

मैट्रिक के रिजल्ट तो तैयार हो चुके हैं लेकिन टॉप 20 में आये छात्रों को लेकर बोर्ड माथा-पच्ची कर रहा है. इस बार बोर्ड यह सुनिश्चित कर लेना चाहता है कि इंटर की तरह कोई बखेड़ा खड़ा न हो इसलिए सभी टॉप 20 छात्रों को ठोक-बजा कर देखा जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार अभी तक टॉप-16 छात्रों का बोर्ड साक्षात्कार ले चुका है. लेकिन अब भी 4 छात्रों पर संशय बरकरार है. इसके लिए बिहार बोर्ड तैयारियों में लगा है.   

रिजल्ट की तिथि को लेकर चल रहे असमंजस की स्थिति को बोर्ड ने अब साफ़ कर दिया है तो आज सोमवार की सुबह मैट्रिक के परीक्षाथियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी भी बोर्ड ने दी. अब पास मार्क्स से थोड़ा सा दूर रह गए छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिया जाएगा.

इस पर कई दिनों से चले आ रहे संशय को खत्म करते हुए ग्रेस मिलने पर बिहार सरकार की मुहर लग गयी. ग्रेस के लिए प्रधान सचिव आरके महाजन के पास प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर सोमवार को राज्य सरकार ने अपनी सहमति दे दी. फेल छात्रों को 8 अंक का ग्रेस मिलेगा.

बता दें कि एक विषय में फेल छात्रों को 8 अंक और दो सब्जेक्ट में फेल छात्रों को 4-4 अंकों के ग्रेस दिये जाने की अनुशंसा की गयी थी. इस पर सोमवार को मुहर लग गयी. राज्य सरकार ने ग्रेस वाले प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी.

यह भी पढ़ें-  मैट्रिक के छात्रोंं के लिए बड़ी खुशखबरी, 8 अंक का मिलेगा ग्रेस
अलर्ट हो जाएं : पकड़ में आयेगा फर्जीवाड़ा तो जा सकती है नौकरी, बिहार बोर्ड ने की व्यापक तैयारी