बिहार कैबिनेट की बैठक में 20 एजेंडों पर मुहर, PWD में 200 सहायक इंजीनियर की होगी बहाली

cabinet

लाइव सिटीज डेस्क : नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की आज बैठक हुई. बैठक में 20  एजेंडों पर मुहर लगाई गई है. जिसमें बिहारशरीफ के पूर्वी हिस्से में बाईपास निर्माण, मदरसा में पढने वाले छात्रों को प्रोत्साहन राशि, पथ निर्माण विभाग में संविदा पर 200 सहायक अभियंता की नियुक्ति समेत कई अन्य अहम निर्णय लिए गए.

नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

कैबिनेट की बैठक में लिए गये अहम फैसले
1. डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्‍वविद्यालय, पूसा के अधीन अंगीभूत कृषि, कृषि अभियंत्रण एवं मत्‍स्‍यकी महाविद्यालयों में वर्ष 2017 एवं अनुवर्ती वर्षों में कृषि, कृषि अभियंत्रण एवं मत्‍स्‍यकी विषय में स्‍नातक स्‍तर पर नामांकित बिहार के निवासी छात्रों को स्‍टाइपेन्‍ड प्रदान करने की स्‍वीकृति प्रदान की गई.



  1. पथ निर्माण विभाग के अंतर्गत संविदा के आधार पर कुल दो सौ सहायक अभियंता के नियोजन की स्‍वीकृति प्रदान की गई।
  2. राज्‍य के ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को विद्युत कनेक्‍शन देने के निमित पूर्व से स्‍वीकृत योजना को सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण के लिए विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा स्‍वीकृत प्रधानमंत्री सहज बिहजली हर घर योजना के अन्‍तर्गत साउथ/नार्थ बिहार पावर डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कम्‍पनी लि द्वारा इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुयप अंगीकृत एवं समाहित किये जाने की स्‍वीकृति दी गई.पटना को नीतीश कुमार के 10 बड़े गिफ्ट, सीधे बिहटा तक लंबा फ्लाई ओवर बनेगा
  3. वित्‍तीय वर्ष 2017-18 में एवं अनुवर्ती वर्ष से प्रतिवर्ष बिहार बोर्ड की मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तर्ज पर मदरसा शिक्षा बोर्ड से मौलवी एवं फोकनिया में प्रथम श्रेणी से उत्‍तीर्ण अल्‍पसंख्‍यक छात्र/छात्राओं को भी प्रोत्‍साहन राशि दी जायेगी.
  4. बिहारशरीफ के पूर्वी हिस्से में बनेगा बाईपास रोड, अस्थावां रोड से जुड़ेगा बाईपास रोड
  5. आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में निदेशक पद पर चयन की स्वीकृति
  6. 80 पैक्स में लगेगा 2 टन क्षमता का राइस मिल, राइस मिल में होगा ड्रायर
  7. बगहा में भितवा ओपी के लिए 20 पद की स्वीकृति