नीतीश कैबिनेट का पेंशनर्स-कर्मचारियों को तोहफा, 4 फीसदी बढ़ाया DA

cabinet

लाइव सिटीज डेस्क/पटनाः सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में पेंशनर्स और सरकारी सेवकों को लेकर एक बड़ा फैसला हुआ है. नीतीश कैबिनेट ने पेंशनकर्मियों का डीए चार फीसदी बढ़ा दिया है. बैठक में कुल 21 एजेंडों पर मुहर लगी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक में एक जनवरी 2017 से बिहार के पेंशन भोगियों को 132 प्रतिशत के स्थान पर 136 प्रतिशत डीए मिलेगा. केंद्र की तर्ज पर भूसंपदा नियमावली 2017 की कैबिनेट में स्वीकृत दी गयी.

कैबिनेट के अहम फैसले

बैठक में सामान्य प्रशासन विभाग में ओएसडी के 30 पदों का अगले तीन साल के लिए सेवा का विस्तार किया गया है. फिजियोथेरेपिस्ट की सेवानिवृति की उम्र 65 वर्ष अब 67 वर्ष करने का निर्णय लिया गया. केंद्र की तर्ज पर बिहार भू संपदा नियमावली 2017 की स्वीकृति दी गई है.

वहीं बिहार राज्य विधि सेवा प्राधिकार पटना में सहायक निबंधक के रूप में दो सिविल न्यायाधीश के पद सृजन की स्वीकृति मिली है. बिहार भवन निर्माण विभाग के अंतर्गत अवर अभियंत्रण संवर्ग नियमावली 2017 का गठन किया गया. बिहार आकस्मिकता निधि 350 करोड़ से बढ़ाकर 30 मार्च 2018 तक 6403.42 करोड़ करने का फैसला किया गया है.

उधर पटना में नवनिर्मित पुल का नाम रामकिशोर सेतु करने का फैसला लिया गया है. मद्य निषेध विभाग ने ई स्टेंपिंग के लिए एसएचसीऐईएल को एजेंसी के रुप में कार्य करने की स्वीकृति दी गयी है.

यह भी पढ़ें-

सुमो अटैकः प्रॉपर्टी लेकर लालू प्रसाद ने बनाये मंत्री

सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- एक्ट में बिना संशोधन नियुक्त हो लोकपाल