बिहार में भूकंप के झटके, पटना, किशनगंज, मुंगेर में दहशत, पश्चिम बंगाल में भी हुए महसूस

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः बिहार में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं. राजधानी पटना सहित किशंनगंज, भागलपुर, मुंगेर, कटिहार , बाढ़ , सहरसा के साथ – साथ तकरीबन सभी जिलों में ये झटके लगे हैं. पटना में 10 वजकर 22 मिनट पर झटके महसूस किए गए हैं. बिहार में भूकंप के झटकों से धरती हिलने के बाद लोगों में दहशत का माहौल हो गया है. लेकिन सबसे राहत की बात है कि कहीं से किसी तरह की अप्रीय घटना की सूचना नहीं है.

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा भी सहम उठा

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के कई इलाके तड़के सुबह भूकंप (Earthquake) के तेज झटके से सहम उठा. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के झज्जर में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. दरअसल, जम्मू-कश्मीर में सुबह 5.15 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 की तीव्रता मापी गई. वहीं, हरियाणा के झज्जर में सुबह 5.43 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए, जिसकी तीव्रता 3.1 मापी गई.

बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके से लोग सहम उठे और अपने घरों से निकल गये. हालांकि, अभी तक इन झटकों से किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है. वहीं, 10 सितंबर यानी रविवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ और दिल्ली सहित समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र(एनसीआर) में भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये झटके सुबह छह बजकर 28 मिनट पर आए थे. अमेरिका के जियोलॉजिकल सर्वे ने भी इसकी पुष्टि की थी. हालांकि, उसमें भी किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी.

 इससे पहले रविवार( नौ सितंबर) को शाम चार बजकर 37 मिनट पर हरियाणा के झज्जर जिले में झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 आंकी गई थी. दिल्ली भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है. कई बार एनसीआर में झटके लग चुके हैं, मगर भूकंप से बचाव के लिए सरकारी स्तर से न जनजागरूकता अभियान धरातल पर दिख रहे हैं और न आपदा प्रबंधन से अन्य जानकारियां.

About Md. Saheb Ali 5155 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*