महिला पुलिसकर्मियों के लिए सौगात, राज्य सरकार ने शौचालय निर्माण को दी मंजूरी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार सरकार राज्य में कार्यरत महिला पुलिसकर्मियों के लिए नई सुविधा देने जा रही है. बिहार सरकार राज्य की थानों में तैनात महिला पुलिसकर्मियों के लिए अलग से शौचालय और स्नानागार का निर्माण कराएगी. बता दें कि पहले चरण में 27 जिलों में यह काम पूरा किया जाएगा.

बिहार पुलिस में महिलाओं के लिये 33 फीसदी से अधिक आरक्षण होने के कारण देश में सबसे अधिक महिला पुलिस बल बिहार में है. थानों में भी इनकी औसतन संख्या दस महिला पुलिस कर्मी प्रति थाना है.

शौचालय का था अभाव

बता दें कि राज्य के थानों में तैनात महिला पुलिस कर्मियों के लिए अलग से शौचालय और स्नानागार का अभाव था. पुलिस के कई कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने महिला पुलिस कर्मियों के लिये थानों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा था. गृह विभाग ने सबसे पहले 27 जिलों के 97 थानों में  दो-दो शौचालय, दो-दो स्नानागार निर्माण कराने की स्वीकृति दे दी है. जल्दी ही सभी थानों में महिला पुलिस कर्मियों  को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएगी.

कई थानों के पास नहीं है जमीन

जानकारी के मुताबिक राज्य के कई थानों में शौचालय और स्नानागार निर्माण के लिये जमीन नहीं है. ऐसी स्थिति में पास के पुलिस स्टेशनों में इनका निर्माण कराया जाएगा. भागलपुर थाना हबीबपुर, कजरैली, एकचारी, अकबरनगर थाना में भी दो शौचालय और दो स्नानागार का निर्माण किया जाना था. लेकिन यहां जमीन उपलब्ध न होने के कारण अब इनके स्थान पर बरारी सहायक थाना, SC/ST थाना, बबरगंज ओपी एवं ललमटिया ओपी थाना में महिला पुलिस कर्मियों के लिये दो शौचालय और दो स्नानागार बनाने के लिए गृह विभाग ने मंजूरी दे दी है.

मोतिहारी में क्यों लगी धारा 144, जारी किया गया है अलर्ट भी

मोतिहारी: लगातार हो रही बारिश से रेल ट्रैक धंसा, रोका गया है कई ट्रेनों को, यात्री परेशान

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*