बिहार में अभी बनी रहेगी गर्मी, बहुत परेशान करने वाली है उमस, मौसम विभाग कह रहा है

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः बिहार के लोगों को अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. अभी भी उमस बनी रहेगी. वहीं बिहार से इतर यूपी, राजस्थान और मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश हो सकती है. राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को आंशिक बादल छाए रहे और उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहा. इस बीच तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है.

पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस तथा गया और पूर्णिया का न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मंगलवार और बुधवार को पटना और गया के आसपास के क्षेत्रों में तापमान बढ़ सकता है.

वहीं गया, भागलपुर और पूर्णिया में आंशिक बादल छाए रहेंगे, परंतु बारिश की उम्मीद नहीं है. इस दौरान वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होगी, जिससे उमस भरी गर्मी जारी रहेगी. लोगों को ऐसे ही गर्मी से परेशान होना पड़ेगा. इधर बिहार में गर्मी सिर्फ लोगों को परेशान ही नहीं कर रही है. बल्कि लोगों की जान भी ले रही है.

बढ़ने लगे चमकी के मरीज भी

इधर बिहार के मुजफ्फरपुर और उसके आस पास के जिलों में फिर से चमकी के मरीज बढ़ने लगे हैं. बिहार में गर्मी और उमस की वजह से एईएस के नए मामले सामने आने लगे हैं. हालात ऐसे हैं कि अगर जल्द बारिश नहीं हुई तो भारी पड़ेगा. गर्मी से बढ़ रही परेशानियों और बीमारियों से लड़ने में सब कुछ फेल हो रहा है. इधर मौसम विभाग भी डरा रहा है.

About Md. Saheb Ali 5177 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*