बिहार में भूकंप के झटके, गोपालगंज, समस्तीपुर और मोतिहारी समेत हिल गए कई जिले

लाइव सिटीज डेस्कः धरती डोली है बिहार में. आज शुक्रवार को अहले सुबह कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. थोड़ी देर के लिए तो दहशत का माहौल हो गया था. जानकारी के मुताबिक आठ बजकर तेईस मिनट पर बिहार के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. हालांकि इससे किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत है.

मिल रही शुरुआती जानकारी के मुताबिक बिहार के गोपालगंज, समस्तीपुर और मोतिहारी जिले में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. हालांकि किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. बताया जा रहा है कि नेपाल से सटे इलाके में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता कम थी. आपदा प्रबंधन विभाग भूकंप की जानकारी लेने में जुटा है. इसके साथ ही मौसम विभाग की इसकी जांच कर रहा है. दिल्ली में भूकंप के तेज झटके, उत्तराखंड का इलाका भी हिला



मालूम हो कि 6 दिसंबर को देश की राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये थे. इस भूकंप की तीव्रता रियेक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई. हालांकि, इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड बताया गया. दरअसल, भूकंप आने पर लोगों में एक दहशत का माहौल बन जाता है.

भूकंप से लोग घबरा कर इधर-उधर भागने लगते हैं. मगर भूकंप के दौरान जितनी क्षति भूकंप से होती है, उससे ज्यादा क्षति इस दौरान लोगों द्वारा बरती जाने वाली असावधानियों से होती है. इसलिए भूकंप के झटके से आप भी सहम गये हैं तो इस स्टोरी को पढ़ें और ये जानें कि आखिर भूकंप के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं.