एलर्ट मोड में रांची का बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल, आ सकते हैं बिहार के कई VVIP कैदी !

बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल की तस्वीर

लाइव सिटीज, रांची : कूट संदेशा (कोड मैसेजेज) रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में पहुंच चुका है . संभावनाओं के आधार पर जेल प्रशासन ने जरुरी तैयारी शुरु कर दी है . आने वाले दिनों में बड़े फैसलों के वक्‍त जेल पहले से अलर्ट मोड में आ जाता है . संदेशा यह है कि 23 दिसंबर को बिहार के कई वीवीआईपी कैदी रांची जेल भेजे जा सकते हैं . जरुरत के मुताबिक रिम्‍स को भी तैयार रहने का कांफिडेंशियल मेसेज पहुंच चुका है .

जेल को मिले सीक्रेट कूट संदेशों के पीछे मामला यह है कि 23 दिसंबर 2017 को बिहार के बहुचर्चित चारा घोटाले के एक मामले में सीबीआई कोर्ट फैसला सुनाने वाली है . कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरुप तय समय सीमा में ट्रायल की प्रक्रिया को पूर्ण करने का प्रयास किया है . 23 दिसंबर को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट है . कोर्ट परिसर में सिक्‍योरिटी की विशेष व्‍यवस्‍था की जाएगी . रांची शहर की सुरक्षा चाक-चौबंद की जाएगी . वैसे फैसला क्‍या आएगा, अभी किसी को पता नहीं है . पूछ रहे हैं लालू – CM की सभा में सरकारी खजाने और अफसरों का इस्तेमाल क्यों ?



लालू प्रसाद हैं चारा घोटाले के अभियुक्‍त

23 दिसंबर को सीबीआई कोर्ट के फैसले से बिहार के पूर्व मुख्‍य मंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद प्रभावित होंगे . दूसरे पूर्व मुख्‍य मंत्री डा. जगन्‍नाथ मिश्रा व जहानाबाद के पूर्व सांसद जगदीश शर्मा भी अभियुक्‍त हैं . और भी कई नौकरशाह एवं नेता हैं . कोर्ट का फैसला अभियुक्‍तों के खिलाफ जाता है, तो नियम से सभी तुरंत कस्‍टडी में ले लिए जायेंगे . फिर उन्‍हें न्‍यायिक हिरासत में जेल जाना होगा .

2013 में जब लालू प्रसाद रांची जेल में थे, तब यह एनिमेटेड तस्वीर वायरल हुई थी .

पहले भी रांची सेंट्रल जेल में रहे हैं लालू

लालू प्रसाद व चारा घोटाले के दूसरे अभियुक्‍त पहले भी रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में कई बार रह चुके हैं . पिछली बार लालू प्रसाद साल 2013 में लालू प्रसाद रांची जेल भेजे गये थे . तब जेल में उनकी पहचान कैदी नंबर – 3312 रुप में की गई थी .

जेल में भी लालू प्रसाद का भौकाल कम नहीं था . वे जैसे ही जेल पहुंचे थे, पैर छूकर आशीर्वाद लेने को कैदियों की कतार लग गई थी . पुरानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2013 में लालू प्रसाद ने जेल में पहली रात को करैले की भुंजिया के साथ रोटी खाई थी . फिर दूध पीकर सो गये थे . अब लालू प्रसाद ने फिर से नान वेज को त्‍याग दिया है . ज्‍योतिषी की सलाह इसके पीछे बड़ी वजह बताई जाती है .

रांची के RIMS अस्पताल की तस्वीर

रिम्‍स, रांची को भी तैयार रहना होगा

कूट संदेशा भेजा जा चुका है बिहार के संभावित वीवीआईपी कैदियों को लेकर . मामला यह है कि लालू प्रसाद और जगन्‍नाथ मिश्र की मेडिकल हिस्‍ट्री बहुत साउंड नहीं है . लालू प्रसाद को डायबिटीज ने परेशान कर रखा है . हार्ट डिजीज भी है . जगन्‍नाथ मिश्रा को भी चलने-फिरने में सहारे की जरुरत होती है . ऐसे में, आवश्‍यक तैयारी रखी जानी है रांची के रिम्‍स में .