BREAKING : सृजन घोटाले में CBI का बड़ा एक्शन, भागलपुर से नाजिर अमरेंद्र यादव गिरफ्तार

लाइव सिटीज, पटना डेस्कः बड़ी खबर आ रही है भागलपुर से. जानकारी मिल रही है कि सृजन घोटाला मामले में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई हुई है. इस मामले में यह सीबीआई की पहली बड़ी कार्रवाई है. बताया जा रहा है कि सीबीआई ने जिला नजारत शाखा के नाजिर अमरेंद्र यादव की गिरफ्तारी की है. सीबीआई गिरफ्तारी के बाद अमरेंद्र यादव से पूछताछ कर रही है. जानकारियां जुटाई जा रही हैं. अब सीबीआई की पूछताछ के बाद ही इस मामले में कोई बड़ा खुसाला हो पाएगा. फिलहाल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ही इस मामले में जानकारियां मिल रही हैं. सीबीआई अभी इस मामले से मीडिया को दूर रखे हुए हैं.

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने जिला नजारत शाखा के नाजिर अमरेंद्र यादव को दो दिन की रिमांड पर लिया है. इससे पहले भागलपुर पुलिस भी उनसे पूछताछ कर रही थी. जिसके बाद आज सीबीआई ने अमरेंद्र यादव को अपनी रिमांड में लिया. बताया जा रहा है कि नाजिर अमरेंद्र कुमार पहले भी कई बार तलब किया जा चुका था, लेकिन वो सीबीआई के समक्ष पेश नहीं हुए थे. इसके बाद भागलपुर पुलिस ने उन्हें पूछताछ के लिए उठाया था.

इससे पहले टीम ने अनुसंधान आगे बढ़ाते हुए जिला परिषद से 11 बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी थी. जिला परिषद की ओर से 90 करोड़ की अवैध निकासी की प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी. सीबीआई ने एक सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा था. सीबीआई ने बैंकर्स चेक पर फोकस करते हुए पूछा है कि ये बैंकर्स चेक किस तरह बैंक में जमा होते थे. बैंकर्स चेक एसबीआई जारी करता है. आवंटन के विरुद्ध कोषागार एसबीआई को बैंकर्स चेक के संबंध में एडवाइस करता है.

बता दें कि जांच में यह बात सामने आई है कि इस घोटाले से 750 करोड़ से अधिक की रकम जुड़ी हुई है.  अब तक इस मामले में 18 लोगों की गिरफ़्तारी हुई है और उनके ख़ातों से लेन-देन पर रोक लगा दी गई है. यह घोटाला अब फैलकर कई ज़िलों तक पहुंच गया है. सूत्रों के मुताबिक यह कई राज्यों तक भी फैला हो सकता है. साथ ही घोटाले की राशि बढ़ने की भी आशंका है. अब तक जांच में यह बात सामने आई है कि यह घोटाला 2004 से ही चल रहा था. आजाद है सृजन घोटाले का फेमस आर्टिस्‍ट विपिन शर्मा, दूध में शिलाजीत मिला पी रहा है

गौरतलब हो कि इस घोटाले में मुख्य रूप से भू-अर्जन विभाग की राशि के साथ हेरा-फेरी किए जाने की बात सामने आई. साथ ही सहकारिता विभाग, भवन निर्माण विभाग, ज़िलाधिकारी के नजारत समेत करीब दस विभागों की राशि भी इससे जुड़ी है. अब इस पूरे मामले की जांच सीबीआई के हाथ में है. इसी के तहत आज नाजिर अमरेंद्र यादव की गिरफ्तारी हुई है.

About Md. Saheb Ali 2709 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*