Election Update : गुजरात-हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार, फैसला आज

लाइव सिटीज डेस्कः गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों के नतीजे आज घोषित हो जाएंगे. ये चुनाव चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए बेहद अहम हैं. अगर गुजरात में इस बार भी बीजेपी की सरकार बनती है तो पीएम मोदी के लिए साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की राह आसान हो जाएगी. वहीं दिलचस्प होगा कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी इस परीक्षा में खरे उतर पाते हैं या नहीं. राहुल गांधी दो दिन पहले ही कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए हैं. अगर कांग्रेस जीती तो इसका असर साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है.

उधर होम स्टेट होने के कारण न सिर्फ मोदी और अमित शाह के लिए गुजरात में प्रतिष्ठा की लड़ाई है, बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले सब कुछ झोंकने वाले राहुल गांधी की साख भी दांव पर है. जाहिर है, एक जीत का सेहरा बांध ‘मजबूत’ होकर निकलेगा तो दूसरे की स्थिति ‘कमजोर’ होगी. परिणामों का असर 2019 के लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है.



दूसरी तरफ हिमाचल में हर बार सत्ता बदलने की परंपरा क्या जारी रहेगी. बीजेपी जीत हासिल करेगी या कांग्रेस इस मिथक को तोड़ेगी, इसका भी जवाब मिल जाएगा. दोनों राज्यों के एग्जिट पोल ने बीजेपी की बड़ी जीत का अनुमान जताया है. गुजरात में नाराज लोग BJP को छोड़ना नहीं, बस ‘औकात’ दिखाना चाहते हैं

अगर बीजेपी 2012 से भी बड़ी सफलता हासिल कर 120 से ज्यादा सीटें जीती तो मोदी ब्रैंड मजबूत होगा. गुजरात मॉडल ऑफ डिवेलपमेंट या जीएसटी पर सभी सवाल खत्म हो जाएंगे. यह राहुल के लिए बहुत बड़ा झटका होगा. कांग्रेस को 2012 में 61 सीटें मिली थीं. यदि इससे कम मिलती हैं तो फिर यह हार समूचे विपक्ष का मनोबल तोड़ देगी, जिसका असर आने वाले चुनावों पर भी पड़ेगा.

वहीं अगर कांग्रेस एग्जिट पोल को दरकिनार कर बीजेपी को लगातार छठी बार सत्ता में आने से रोकती है तो यह राजनीति में बड़ा उलटफेर होगा. इससे पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के सामने कई गंभीर सवाल खड़े होंगे. राहुल मजबूत विपक्षी नेता के रूप में उभरेंगे, क्योंकि अन्य दल भी उनके साथ खड़े होंगे. फिर राजनीति में बहुत सारे घटनाक्रम देखने को मिल सकते हैं.