Gujarat Results : बहुमत की ओर BJP, ‘राहुल राज’ में सुधरी कांग्रेस की हालत

लाइव सिटीज डेस्कः गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा एक बार फिर सिंहासन की ओर बढ़ती दिख रही है. कांग्रेस-भाजपा के बीच कड़ी टक्‍कर दिखने को मिली. राजकोट पश्चिम सीट से मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कांग्रेस के इंद्रनील राजगुरू को हराकर जीत हासिल की है. वहीं अर्जुन मोढ़वाडि़या पोरबंदर से अपना चुनाव हार चुके हैं. उन्हें बाबूभाई बोखाडि़या ने 1855 मतों से शिकस्त़ दी है.

उधर दक्षिण राजकोट, घटलोडिया, गणदेवी, मोंडल, अकोटा, करंज, मणिनगर, से भी भाजपा ने जीत दर्ज की है. इसके साथ ही भाजपा रुझानों में बहुमत हासिल करने में कामयाब हो गई है. वहीं रुझानों के बाद कांग्रेसी खेमे में मायूसी छा गई है. कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं की हलचल खत्म हो गई है. यहां पर लगभग सन्नाटा छाया हुआ है.



चुनाव का स्कोर बोर्ड

गुजरात के रुझानों से उत्‍साहित केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भाजपा अपने वादों पर खरी उतरी है और जीत की तरफ बढ़ रही है. वहीं गुजरात में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अशोक गहलोत का कहना है कि गुजरात में भाजपा विफल रही है. उनका यह भी कहना था कि नतीजा कुछ भी हो लेकिन कांग्रेस जीत हासिल कर रही है. फिलहाल कांग्रेस 74 सीटों पर आगे चल रही है और भाजपा 107 पर आगे है. मुंबई में जिन्दा जल गए 12 लोग, खाने-पीने की दुकान में लगी थी भीषण आग

मणिनगर में भी भाजपा आगे चल रही है. वहीं जयसिंह पुर से कांग्रेस आगे चल रही है. सौराष्ट्र में कांग्रेस आगे चल रही है और दक्षिण गुजरात में भाजपा आगे है. सौराष्ट्र में पटेल फैक्टर का असर दिखाई दे रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव में 116 सीट भाजपा के खाते में गई थीं जबकि 61 सीटों पर कांग्रेस का कब्‍जा था. उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात में भाजपा बढ़त बनाए हुए है. वहीं सौराष्ट्र में पहले कांग्रेस आगे दिखाई दे रही थी लेकिन अब यहां पर भी भाजपा के साथ उसकी कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है.

आपको बता दें कि गुजरात की 182 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था. पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को वोट डाले गए थे. इस दौरान 89 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी. 14 दिसंबर को उत्तर और मध्य गुजरात के 93 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी. गुजरात में कुछ सीटें बेहद अहम हैं जिन पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं.