आपने भी लिया है होम लोन, या लेने वाले हैं तो देख लें, बैंकों ने कम किया ब्याज दर

लाइव सिटीज डेस्कः अगर आपका भी सपना है कि आप अपने खुद के घर में रहें. या फिर आपने किसी बैंक से होम लोन लिया हुआ है और उसको चुका रहे हैं, तो आपके लिए गुड न्यूज है. कम हुआ ब्याज दर. आपके लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है कि किस बैंक ने अपने होम लोन पर ब्याज दरों में कमी की है या फिर वे अपने ग्राहकों को किन शर्तों के साथ होम लोन दे रहे हैं.

दरअसल एसबीआई से लेकर आईसीआईसीआई बैंक, जैसे निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों ने अपने होम लोन पर ब्याज की दरों में कमी की हैं, लेकिन एसबीआई ने अभी पिछले ही महीने अपने होम लोन पर 0.05 फीसदी की एक और कटौती की है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं के नाम पर होम लोन लेने पर ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत का लाभ मिलता है. इस तारीख को देश भर के बैंक रहेंगे हड़ताल पर, एटीएम सेवा भी नहीं 



SBI – 8.35 परसेंट

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सस्ते मकानों के होम लोन पर ब्याज में दो किस्तों में 0.30 प्रतिशत तक की कटौती की है. होम लोन मार्केट में सबसे आगे हैं और इसकी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत है. 30 लाख रुपये से कम के लोन की ब्याज दरों में 0.30% कटौती की गयी है और यह 8.30% पर आ गयी है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योग्य ग्राहक इस पर 2.67 लाख रुपये की इंट्रेस्ट-सब्सिडी भी ले सकते हैं. नयी महिला ग्राहकों को अब इस योजना के तहत 8.30 प्रतिशत की दर पर होम लोन उपलब्ध होगा.

ICICI बैंक 8.35% परसेंट

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई ने भी 30 लाख रुपये से कम के होम लोन के लिए ब्याज की दरें घटा दी हैं. आईसीआईसीआई बैंक ने 30 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज दर 0.30 प्रतिशत घटाने की घोषणा की थी. इसके तहत वेतनभोगी महिलाओं को 8.35 प्रतिशत तथा अन्य नौकरीशुदाओं को 8.4 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलेगा.

HDFC होम लोन : 8.35% परसेंट 

महिलाओं को अब 30 लाख रुपये तक का कर्ज 8.35 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा, जबकि अन्य के लिए 8.40 प्रतिशत होगा. तीस लाख रुपये से लेकर 75 लाख रुपये के कर्ज पर नयी ब्याज दर सभी ग्राहकों के लिए 8.50 प्रतिशत होगी, जबकि 75 लाख रुपये से अधिक का ऋण 8.55 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा. नयी दरें 15मई से प्रभावी हो गयी हैं.

एक्सिस बैंक होम लोन : 8.35% परसेंट

एक्सिस बैंक ने भी अपनी होम लोन की नयी ब्याज दरें लागू की हैं. अब बैंक 8.35 फीसदी पर लोन दे रहा है. स्वरोजगार कर रहे लोगों के लिए ब्याज दर 8.4 फीसदी रखी गयी है.

PNB होम लोन : 8.35 % परसेंट

पीएनबी हाउसिंग फिनांस लिमिटेड की भी अपनी होम लोन योजना है. यहां 8.35 फीसदी की ब्याज दर पर आम लोगों के लिए होम लोन उपलब्ध है.  बैंकों और कई वित्तीय संस्थाओं ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की है. वेतनभोगी और नौकरीशुदा महिलाओं को होम लोन देना बैंकों की प्राथमिकता में शामिल है.