इंडियन रेलवे देगा 30 हजार बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग, मिलेगी नौकरी भी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः देश में पकोड़ा पर पनपनाती सियासत के बीच एक अच्छी खबर है. युवाओं से जुड़ी है. सीधा संबंध रोजगार से है. उनके लिए तो और भी अच्छी खबर है जो इंडियन रेलवे से जुड़ना चाहते हैं. दरअसल स्किल इंडिया पहल के तहत रेल मंत्रलय ने 16 जोनों तथा 7 उत्पादन इकाइयों में 30 हजार प्रशिक्षुओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है. आपने भी करा रखा है कोई बीमा तो जल्द कर लें आधार से लिंक, ये है आसान तरीका

इंडियन रेलवे के इस ट्रेनिंग के तहत रेल मंत्रलय युवाओं को फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, पेंटर, कारपेंटर, इलेक्टिशियन, रेफ्रीजरेटर मैकेनिक, एसी मैकेनिक तथा मोटर मैकेनिक आदि ट्रेड का प्रशिक्षण प्रदान करता है. वर्ष 2017-18 के दौरान कुल 30 हजार युवाओं को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया गया था.  इनमें से 4000 प्रशिक्षुओं को विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इनमें से कई को रेलवे में नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा.

पिछले दिनों रेलवे ने 62,907 कर्मचारियों को लेवल-1 वेतनमान में नियुक्त करने का एलान किया है. इनमें से कम से कम 12 हजार नियुक्तियों में रेलवे द्वारा प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं को वरीयता दी जाएगी. इसके लिए हाल में अप्रेंटिस एक्ट, 1961 में संशोधन किया गया है. बता दें कि रेलवे की उत्पादन इकाइयों में बड़े पैमाने पर प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जाता है. रेलवे की कार्यशालाओं से भी हर साल बड़ी संख्या में प्रशिक्षु ट्रेनिंग प्राप्त करते हैं. इन सबको नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का एनसीवीटी प्रमाणपत्र दिया जाता है.

गौरतलब है कि अभी के दौर में यह देश के युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है. अभी जिस तरह से देश में बेरोजगारी बढ़ी है. तमाम दाओं के बाद भी युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में रेलवे के इस ट्रेनिंग प्रग्राम से बहुत मदद मिलेगी. रोजगार के अवसर भी खुलेंगे.

About Md. Saheb Ali 4668 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*