RamNavami Special : मुसलमान ने बनवाया था हनुमान मंदिर, आज यहां लगा है भक्तों का तांता

पटना (आदित्य) : आज रामनवमी पर राजधानी पटना में हिन्दू मुस्लिम भाईचारे का प्रतीक सरपेन्टाइन रोड स्थित हनुमान मंदिर में भी राम भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा है. यह मंदिर बहुत खास है क्योंकि इसकी स्थापना एक मुसलमान ने की थी. इस मंदिर में लगी हनुमान जी की मूर्ति कन्याकुमारी से लाई गई थी. इस मूर्ति को मोहम्मद तमन्ना ने यहां कन्याकुमारी से लाकर स्थापित किया था.

मोहम्मद तमन्ना फ़िलहाल अभी बिहार टूरिज्म में काम करते हैं. लाइव सिटीज से बातचीत में इन्होंने बताया कि इस मंदिर के पास एक पीपल का पेड़ भी है, जो वह कन्याकुमारी से ही लाये थे. इस मंदिर के निर्माण में उन्होंने देश कोने-कोने से पत्थर लाये हैं. उन्होंने बताया कि हरिद्वार, ऋषिकेश, बद्रीनाथ, इलाहबाद से वह पत्थर लाकर यहां स्थापित किये.

मंदिर निर्माण के पीछे उनकी सोच यह थी कि यहां के स्थानीय लोग हनुमान जी की पूजा करने के लिए दूर जाते थे, महिलाओं को ज्यादा परेशानी होती थी. इसी को देखते हुए उन्होंने यहां इस मंदिर का निर्माण करवाया. आज रामनवमी पर यहां भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा है.

इसके अलावा बोरिंग रोड स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में भी दर्शन करने श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है. देखें एक नज़र में तस्वीरें

पंचमुखी हनुमान मंदिर (राजवंशी नगर)

हनुमान मंदिर (सरपेन्टाइन रोड)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*