अब इस लग्जरी कार से चलेंगे पटना हाईकोर्ट के जज, नीतीश सरकार ने दी मंजूरी

लाइव सिटीज डेस्कः बिहार सरकार ने पटना हाईकोर्ट के जजों की गाड़ियां बदल दी हैं. नीतीश सरकार के नए फैसले के मुताबिक अब पटना हाईकोर्ट के जजों को टोयोटा की ब्रांड न्यू लग्जरी गाड़ी दी जाएगी. सरकार ने यह फैसला सोमवार को हुई एक बैठक में लिया. जजों के लिए जिस गाड़ी का मॉडल अप्रूव किया गया है वह अभी टोयोटा का सबसे लेटेस्ट मॉडल है.

इनोवा क्रिस्टा

नीतीश कुमार की सरकार ने फैसला किया है कि पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अब इनोवा क्रिस्टा कार की सवारी करेंगे. सरकार ने 40 इनोवा क्रिस्टा कारों की खरीद पर अपनी सहमति दे दी है. सरकार ने इसके लिए आकस्मिक निधि से राशि स्वीकृत की है. जाहिर है कि पैसे जारी कर दिए गए हैं तो जल्द ही जज भी इस नई ब्रांड की गाड़ी पर दिखने लगेंगे. भाजपा नेता करता था नाबालिग से रेप, सरकार में इस मंत्री का करीबी भी है



दरअसल बिहार कैबिनेट की बैठक सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई. बैठक में 66 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. सरकार ने पटना उच्य न्यायालय के न्यायाधीशों के उपयोग के लिए 40 नए वाहनों की खरीद के लिए मंजूरी दी. इन गाड़ियों के मॉडल एवं रंग भी निर्धारित किए गए गए हैं.

इनोवा क्रिस्टा

सरकार ने न्यायाधीशों के लिए सफेद रंग की टोयटा इनोवा क्रिस्टा (2.4ZX) डीजल गाड़ी की खरीद के लिए अनुमति दी. इसकी कीमत प्रति कार 2273375 रुपये होगी. इन सभी कारों की कर सहित कुल लागत 909350000 होगी. बता दें कि इनोवा क्रिस्टा की ज्यादा डिमांड है. इससे टोयोटा की इस एमपीवी की लोकप्रियता का अंदाजा हो जाता है. टोयोटा पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन आॅप्शंस के साथ देती है. इनमें मैनुअल और आॅटोमैटिक गियरबॉक्स के आॅप्शंस हैं. इनोवा क्रिस्टा की शुरुआती कीमत 13.85 लाख रुपए है.