17 से पटना को ‘स्मार्ट’ बनाने का शुरू हो जाएगा काम, बिस्कोमान के 5वें तल्ले पर होगा ऑफिस

लाइव सिटीज डेस्कः पटनाइट्स के लिए खुशखबरी है. स्मार्ट सिटी पटना के लिए चयनित प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी (पीएमसी) एजेंसी सोमवार 17 दिसंबर से अपना कार्य आरंभ करेगी. स्पेन की इप्तिशा सर्विसियस डी इंजीनियरिया एसएल के प्रतिनिधि उस दिन से कार्यालय में बैठना शुरू कर देंगे. इसके लिए बिस्कोमान भवन के पांचवें तल्ले पर कार्यालय खोला गया है.

नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने बताया कि पीएमसी एजेंसी के लिए जरूरी सामग्री कार्यालय में रखी जा रही है. खुलेगा बैंक खाता भी. जी हां… पटना स्मार्ट सिटी प्राइवेट लिमिटेड का बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा के पटना स्थित मुख्य शाखा में खोला गया है. बैंक अकाउंट खोलने की सूचना निगम ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय को भेज दी है. जल्द ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से सौ-सौ करोड़ रुपए की पहली किस्त निगम को मिलेगी. पटना में मल्टीलेवल ऑटो पार्किंग शुरू, जाम से मिलने लगी है निजात



इसके बाद स्मार्ट सिटी का पहला प्रोजेक्ट मंदिरी नाला पर सड़क बनाने के रूप में शुरू होगा. निगम करेगा नंबर वन की दावेदारी. सबसे पहले अपने किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने और इनोवेटिव स्मार्ट आईडिया के लिए निगम अपना दावा पेश करेगा. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय ने सबसे पहले किसी योजना को पूरा करने वाले शहर को पुरस्कृत करने की घोषणा की है.

इस मामले में नगर आयुक्त ने बताया कि पीएमसी एजेंसी सोमवार से स्मार्ट सिटी के अलग-अलग प्रोजेक्ट का डीपीआर का कार्य शुरू कर देगी. राशि आवंटित होते ही मंदिरी नाले का कार्य मिशन मोड में शुरू होगा. अवार्ड की दौड़ में देश के 90 शहर हैं। विजेता शहर की घोषणा जून 2018 में की जाएगी.