PM मोदी की ‘मन की बात’ में छाए रहे CM नीतीश, मानव श्रृंखला को खूब सराहा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को एक बार फिर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित किया. मन की बात कार्यक्रम का यह 40वां एपिसोड है. जबकि साल 2018 का पहला संस्करण है. पीएम ने सबसे पहले नारी शक्ति पर भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने कल्पना चावला को याद किया. आधार बना हिंदी वर्ड ऑफ़ द ईयर, ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने की घोषणा

उन्होंने कहा, यह दुख की बात है कि हमने कल्पना चावला जी को इतनी कम उम्र में खो दिया, लेकिन उन्होंने अपने जीवन से पूरे विश्व में, खासकर भारत की हजारों लड़कियों को, यह संदेश दिया कि नारी-शक्ति के लिए कोई सीमा नहीं है. पीएम ने कहा कि कल्पना चावला ने पूरी दुनिया की महिलाओं को प्रेरित किया है. पीएम मोदी ने मन की बात में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ की. पीएम ने कहा कि मैं बिहार की जनता, मुख्यमंत्री और मानव श्रृंखला में शामिल हर व्यक्ति की सराहना करने का काम करता हूं.

पटना में मानव श्रृंखला की तस्वीर

पीएम ने ये भी कहा कि आज देशभर में तीन हजार से ज्यादा औषधि केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं. इससे न सिर्फ दवाइयां सस्ती मिल रही हैं, बल्कि व्यक्तिगत एंटरप्रोन्यरशिप के लिए भी रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं. पद्म अवार्ड को लेकर भी पीएम मोदी ने जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि हमने ऐसे लोगों को सम्मानित किया है, जो बड़े शहरों से नहीं आते लेकिन उन्होंने समाज में बदलाव लाने का काम किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि 30 जनवरी को पूज्य बापू की पुण्य-तिथि है, जिन्होंने हम सभी को एक नया रास्ता दिखाया है. उस दिन हम शहीद दिवस मनाते हैं. अगर हम संकल्प करें कि बापू के रास्ते पर चलें -जितना चल सके, चलें- तो उससे बड़ी श्रद्धांजलि क्या हो सकती है?

प्रधानमंत्री ने बताया कि पश्चिम बंगाल की 75 वर्षीय सुभासिनी मिस्त्री को भी पुरस्कार के लिए चुना गया. सुभासिनी मिस्त्री एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने अस्पताल बनाने के लिए दूसरों के घरों में बर्तन साफ किए और सब्जी बेची. वहीं मध्य प्रदेश के भज्जू श्याम के बारे में पीएम ने बताया कि वे जीवनयापन के लिए सामान्य नौकरी करते थे लेकिन उनको पारम्परिक आदिवासी पेंटिंग बनाने का शौक था. आज इसी शौक की वजह से इनका भारत ही नहीं, पूरे विश्व में सम्मान है.

मन की बात के अंत में पीएम ने देशवासियों को नए साल की बधाई भी दीं. उन्होंने कहा, ‘मेरे प्यारे देशवासियों, आप सब को 2018 की शुभकामनायें देते हुए, मेरी वाणी को विराम देता हूं. बहुत-बहुत धन्यवाद.

PM मोदी की मन की बात में छठ पर फोकस, बताया प्रकृति की उपासना का पर्व

About Md. Saheb Ali 3311 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*