बिहार में अब नहीं हो सकेगी राशन की कालाबाजारी, PDS दुकानों पर लगेंगी POS मशीनें

लाइव सिटीज, पटना डेस्कः जनवितरण प्रणाली (राशन) की दुकानों में कालाबाजारी रोकने के लिए पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनें लगेंगी. मशीन में राशन कार्डधारी अपना अंगूठा लगा कर अनाज ले पायेंगे. इससे धांधली पर अंकुश लग सकेगा. खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने मशीन लगाने की प्रक्रिया पर कार्रवाई शुरू कर दी है.

नालंदा जिले में इस सिस्टम को लेकर ट्रायल चल रहा है. ट्रायल सफल रहा तो राज्य के सभी जनवितरण प्रणाली की दुकानों में यह मशीन लगाने का काम शुरू होगा. राशन दुकानों में पीओएस मशीन लगाने को लेकर केंद्र सरकार ने भी निर्देश दिया है. अब तक कूपन से राशन कार्डधारियों को अनाज मिलता है. कई बार दुकानदार कूपन रख लेते हैं. इससे परेशानी होती है. कई बार किसी-किसी माह का अनाज भी इन्हें नहीं मिल पाता है. पीओएस मशीन लगने से यह पता चल जायेगा कि कितने लाभुकों ने अनाज का उठाव किया है.

जनवितरण प्रणाली दुकानों में जून तक पीओएस मशीन लगाने का लक्ष्य तय निर्धारित किया गया है. राज्य में लगभग 42 हजार जनवितरण प्रणाली की दुकानें हैं. वहीं, जून तक लगभग 13 हजार और नयी दुकानें खोलने की योजना है. सभी पुरानी व नयी दुकानों में पीओएस मशीन लगेगी.

मिली जानकारी के अनुसार इस मशीन को लगाने पर लगभग 45 हजार रुपये प्रति दुकान खर्च आयेगा. विभागीय मंत्री मदन सहनी के मुताबिक राज्य की पीडीएस व्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है. दुकानों में पीओएस मशीन लगने से कालाबाजारी पर अंकुश लगेगा. एफसीआई या एसएफसी के गोदाम से जो भी गाड़ी अनाज लेकर निकलती है, उसमें जीपीएस की व्यवस्था है.

About Md. Saheb Ali 2566 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*