हो गया दारोगा बहाली पीटी परीक्षा की डेट का एलान, मार्च महीने में इस तारीख को होगी

लाइव सिटीज डेस्कः तारीखों का एलान हो गया है. बिहार में दारोगा बहाली के लिए पीटी परीक्षा की डेट सामने आ गई है. बिहार में दारोगा भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा 11 मार्च को होगी. परीक्षा के सेंटर के लिए राज्य के सभी जिला पदाधिकारियों को पत्र भेजा गया है. जिसमें उनसे उनके जिलों के संभावित परीक्षा केंद्रों का ब्योरा मांगा गया है.

पीटी की 11 मार्च को होने वाली परीक्षा के बाद मेंस की परीक्षा ली जायेगी इसके बाद चुने हुए अभ्यर्थियों की शारीरिक परीक्षा ली जायेगी. बिहार सरकार ने दारोगा के 1717 पदों के लिए हाल में ही वैकेंसी निकाला था. दारोगा के पद पर नियुक्ति के लिये 4 लाख अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है. इस बार बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग दारोगा की परीक्षा ले रहा है जबकि पहले ये परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग लेता था. अब दारोगा बहाली में इनको मिलेगी भारी छूट, हाईकोर्ट के कहने पर हुआ फैसला



बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार ने खेल को बढ़ावा देने के साथ-साथ खिलाड़ियों को भी तवज्जो देने के लिए एक विशेष पहल शुरू की. पुलिस महकमे में होने वाली बहालियों से इसकी शुरुआत की गयी. डीजीपी पीके ठाकुर ने कहा कि पुलिस में सिपाही से लेकर दारोगा तक की सभी तरह की बहाली में एक फीसदी पद सिर्फ खिलाड़ियों के लिए आरक्षित किया गया है.

इन पदों पर राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को बहाली में खासतौर से तवज्जो दी जायेगी. वर्तमान में दारोगा के 1734 पदों पर होने वाली बहाली में एक फीसदी पद यानी 17 पदों पर खिलाड़ियों की सीधी बहाली की जा रही है. इसी तरह आने वाले समय में 10 हजार सिपाहियों की भी बहाली होने जा रही है, जिसमें 100 पद खिलाड़ियों के लिए आरक्षित रहेंगे.

डीजीपी बीएमपी-5 में मौजूद मिथिलेश स्टेडियम में 36वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता के शुभंकर का उद्घाटन कर रहे थे. बिहार में पहली बार इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. यह प्रतियोगिता 29 दिसंबर से 7 जनवरी तक होगी.