डीएम अंकल ने बच्चों को दी बड़ी राहत, अब इस डेट तक पटना में बंद रहेंगे सभी स्कूल

लाइव सिटीज डेस्कः राजधानी पटना सहित पूरे जिले में ‘कोल्ड डे’ से स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है. जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने जारी आदेश में 2 जनवरी तक जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षाएं स्थगित करने को कहा है. सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड और अंचल पदाधिकारी के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश में यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि इस तिथि तक आठवीं तक की कक्षाएं बंद रहें. यदि मौसम ठीक हुआ तो 3 जनवरी से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो सकेगी. बिहार में हड्डी छेद रहा है ठंडा, कोहरे की चादर ने रफ्तार रोक दी है राजधानी पटना की

मालूम हो कि पछुआ हवा के साथ घने कोहरे से राजधानी पटना सहित पूरा प्रदेश ढंक गया है. राजधानी के अधिकतम तापमान में अचानक पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट से शुक्रवार कोल्ड डे रहा. अधिकांश जगहों पर शीतलहर की स्थिति से लोग घरों में दुबके रहे. और आज शनिवार को तो पूछिए मत. शुक्रवार शाम से जो कोहरा गिरना शुरू हुआ, आज भी जारी है. पटना की सड़कों पर विजिबिलिटी बहुत कम है. गाड़ियां सरक-सरक के चल रही है.



मौसम विभाग के अनुसार पटना में इस समय सामान्य अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए था. लेकिन 17.4 डिग्री होने के कारण इसने गलन का अहसास करा दिया. न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस रहा. शुक्रवार को राजधानी में बीते 24 घंटे से घना कोहरा छाया रहा. सुबह कोहरे के कारण शून्य विजिबिलिटी और हवा में नमी की मात्र 93 प्रतिशत होने के कारण हाड़ कंपाने वाली ठंड से लोग घरों में दुबके रहे.

आज भी कनकनी का कहर

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक शुभेंदू सेन गुप्ता के अनुसार शनिवार और रविवार को धूप निकलने की संभावना नहीं है. कोहरे से पूरा प्रदेश प्रभावित रहेगा. सुबह में कोहरे के कारण धूप देर से निकल सकती है. चार जनवरी तक पूरा सूबा ठंड की चपेट में रहेगा.

विजिबिलिटी शून्य, जनजीवन प्रभावित

शुक्रवार को कोहरे के कारण राजधानी और आसपास के इलाके में जनजीवन प्रभावित रहा. सुबह से घने कोहरे की चादर ओढ़े शहर में शून्य विजिबिलिटी रही. हवा में 97 प्रतिशत नमी के कारण देर तक लोग घरों में दुबके रहे. कक्षा दो के बच्चों को स्कूल जाने में कोहरा बाधक बना हुआ था. दोपहर बाद कोहरा कम हुआ लेकिन धूप नहीं निकली. कुछ जगहों पर सूर्य के क्षणिक दर्शन हुए. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार शनिवार को भी घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है. आज सुबह से ही ठंड अहसास कराने लगी है. कनकनी भी परेशान कर रही है.