राजधानी-शताब्दी को रिप्लेस कर देंगी यह ट्रेनें, इसी साल जून में लांच कर रहा है इंडियन रेलवे

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः देश में बुलेट ट्रेन के आने पहले भारतीय रेलवे सेमी हाई-स्पीड गाड़ियों को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. यह गाड़ियां बुलेट ट्रेन की रफ्तार से तो नहीं चलेंगी लेकिन मौजूदा समय में सबसे तेज चलने वाली शताब्दी और राजधानी गाड़ियों से ज्यादा फास्ट होंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे इसी साल जून में इस तरह की ट्रेन उतारने जा रहा है जो यात्रियों को उनके स्थान पर पहुंचाने के लिए शताब्दी और राजधानी ट्रेनों के मुकाबले 20 प्रतिशत कम समय लेगी. इससे यात्रियों के समय की बचत होगी और साथ में रेलवे की लागत भी कम हो सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे की चेन्नई स्थित इंटिग्रल कोच फैक्टरी (ICF) ने ट्रेन को डिजाइन कर लिया है. इस साल जून तक 16 एसी डिब्बों वाली पहली ट्रेन को उतारा जा सकता है. ट्रेन में यात्रियों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं होने का दावा किया जा रहा है. IndiGo के रिपब्लिक डे सेल ऑफर के बारे में जाना क्या, महज 797 रुपये में उड़ने का मौका

ट्रेन का नाम T18 रखा गया है. ऐसी संभावना है कि यह ट्रेन मौजूदा समय में चल रही शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की जगह लेगी. रिपोर्ट के मुताबिक T18 ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी. यानि दिल्ली से जयपुर करीब डेढ़ घंटे में और दिल्ली से लखनऊ की दूरी करीब सवा तीन घंटे में पूरी हो जाएगी. ट्रेन में मनोरंजन के लिए फ्री वाई-फाई, जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम होगा. ट्रेन में यात्रियों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं होने की बात कही जा रही है. इसकी बॉडी स्टील से बनी होगी. इस ट्रेन में 16 कोच होंगे.

T18 के अलावा ICF T20 ट्रेन पर भी काम कर रहा है. जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह भविष्य में राजधानी ट्रेनों की जगह लेगी. T18 की तरह T20 भी 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी. रिपोर्टस के मुताबिक मौजूदा समय में दिल्ली से हावड़ा जाने वाली राजधानी ट्रेन जितना समय लेती है T20 उसके मुकाबले 3 घंटे 35 मिनट कम समय लेगी. T20 के 2020 में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है. ट्रेन में 20 कोच होंगे.

About Md. Saheb Ali 2566 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*