विधान परिषद की पटना स्नातक और शिक्षक सीट के लिए मतदान शुरू, 12 नवंबर को मतगणना

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार विधान परिषद की पटना स्नातक और पटना शिक्षक सीट के लिए आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो चुकी है. यह चुनाव बिहार के तीन जिलों में कराया जा रहा है, जिनमें पटना, नालंदा और नवादा शामिल हैं. दोनों ही सीट के लिए तीनों जिलों में अलग अलग केंद्र बनाये गए हैं. जिनमें से पटना स्नातक सीट के लिए 181 और पटना शिक्षक के लिए 80 केंद्र शामिल हैं.

बहरहाल, सुरक्षा की बात करें तो कोरोना को लेकर पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. शाम 5 बजे तक मतदान का समय रखा गया है. इसके मद्देनज़र मतदान केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के तहत अर्द्धसैनिक बल, वेबकास्टिंग टीम और वीडियोग्राफर की तैनाती की है. वहीं हर व्यक्ति को कोरोना से बचाव के लिए मास्क और सैनिटाइजर अनिवार्य है. सभी मतदान केन्द्रों की 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू की गई है. किसी तरह की कोई भीड़ करने पर रोक लगा दी गयी है. देखे जाने पर पुलिस की तरफ से कार्रवाई की जाएगी.



हालांकि, वीडियोग्राफी की मॉनिटरिंग चुनाव आयोग कार्यालय और पटना प्रमंडल के कंट्रोल रूप से होगी. प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल ने कहा कि मतदान समाप्ति के बाद सभी मतदान केंद्रों से मतपेटिका मीठापुर स्थित आर्यभट्ट विवि के परीक्षा भवन में बने स्ट्रांग रूम में जमा लाकर जमा होगा. यहां भी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है. 24 घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. 12 नवंबर को मतगणना होगी.